दिल्ली पुलिस ने ISIS से जुड़े पति-पत्नी को लिया हिरासत में, कथित रूप से आत्मघाती हमले की तैयारी में थे : सूत्र

जहांजेब शामी और उसकी पत्नी हिना वशीर बेगम, दोनों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रविवार सुबह दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार किया.

खास बातें

  • दोनों अगस्त में कश्मीर में इंटरनेट बंद होने के बाद दिल्ली आए
  • 'ये लोग लोगों को भड़काने के लिए सोशल मीडिया में काफी एक्टिव थे'
  • इनसे जुड़े कुछ और लोग हैं उनकी तलाश की जा रही है
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक दंपत्ति को दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार किया है. पुलिस का दावा है कि ये लोग नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन में युवाओं को भड़काने के अलावा हिंसा और हमले करने में की साज़िश में शामिल थे. जहांजेब शामी और उसकी पत्नी हिना वशीर बेगम, दोनों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रविवार सुबह दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार किया. पुलिस का दावा है कि दोनों आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े हैं और भारत में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों में लोगों को भड़काने के अलावा हिंसा और हमले करने की साज़िश में शामिल थे. पुलिस के मुताबिक दोनों पति पत्नी कश्मीर के रहने वाले हैं.

पुलिस सूत्रों की मानें तो वो अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के बड़े हैंडलर के संपर्क में थे. दोनों अगस्त में कश्मीर में इंटरनेट बंद होने के बाद दिल्ली आए, जामिया नगर के ओखला विहार में किराये का घर लिया. जहांजेब शामी ने बीटेक किया है जबकि हिना ने एमसीए किया है. हिना इस्लामिक स्टेट की मैगज़ीन में भी लिखती थी. दोनों दिल्ली में आत्मघाती हमलों की प्लानिंग कर रहे थे. देश भर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों को भड़काने और हिंसा फैलाने की साज़िश में लगे थे.

पुलिस के मुताबिक ये लोग लोगों को भड़काने के लिए सोशल मीडिया में काफी एक्टिव थे. इनके घर से एंटी सीएए और समुदाय के खिलाफ काफी मटेरियल मिला है. घर से लैपटॉप और मोबाइल भी जब्त किए गए हैं. पुलिस के मुताबिक इनसे जुड़े कुछ और लोग हैं उनकी तलाश की जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com