कोरोना दिशानिर्देशों को लागू करवाने को लेकर बाइक से पेट्रोलिंग करते दिल्ली पुलिस के जवान

गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण से 104 मरीजों की मौत हो गई जो यहां एक दिन में इस वायरस की वजह से होने वाली मौतों की सबसे बड़ी संख्या है.

कोरोना दिशानिर्देशों को लागू करवाने को लेकर बाइक से पेट्रोलिंग करते दिल्ली पुलिस के जवान

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और त्योहारी सीजन के चलते बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को लेकर अब दिल्ली पुलिस एनजीटी के आदेशों और कोविड दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करवाने में जुटी है. दिल्ली के कनॉट प्लेस में दिल्ली पुलिस की टीम बाइक पर पेट्रोलिंग करती दिखाई दी.  

दीपावली के मौके पर कनॉट प्लेस में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस सतर्क है ही लेकिन प्रदूषण को लेकर एनजीटी के आदेश को लागू करवाने और कोविड को लेकर दिशानिर्देश लागू करवाने को लेकर दिल्ली पुलिस के जवान अब बाइक से पेट्रोलिंग कर रहे हैं. 

दिल्ली में कोरोना से 1 दिन में सबसे ज्यादा मौत
आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप थमता द‍िख नहीं रहा. गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण से 104 मरीजों की मौत हो गई जो यहां एक दिन में इस वायरस की वजह से होने वाली मौतों की सबसे बड़ी संख्या है. इससे पहले 16 जून को 93 मरीजों की मौत हुई थी. वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण 7053 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 4,67,028 हो गया.

दिल्ली में 10 दिन में कंट्रोल हो जाएगा कोरोना : अरविंद केजरीवाल 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दीवाली से एक दिन पहले डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों की एक बड़ी वजह प्रदूषण है. उन्होंने इसका ठीकरा पड़ोसी राज्यों पर भी फोड़ा और कहा कि पराली जलने की वजह से पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण फैल रहा है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की वजह से पूरे 1 महीने तक पूरा उत्तर भारत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में धुआं ही धुआं होता है. उन्होंने कहा कि पिछले 10-12 साल से हर साल अक्टूबर और नवंबर में पराली जलने की वजह से पूरा उत्तर भारत परेशान रहता है.

आप नेता ने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पराली की समस्या से किसान भी परेशान रहते थे लेकिन अब ऐसा नही होगा क्योंकि पूसा एग्रीकल्चर इन्स्टीट्यूट ने इसका समाधान निकाल लिया है. सीएम ने कहा कि वहां के वैज्ञानिकों ने ऐसा बायो डी कंपोजर बनाया है, जिसका घोल बनाकर छिड़कने से पराली 20 दिन के अंदर गल जाती है और खेतों में खाद बन जाती है. सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली 2000 एकड़ कृषि भूमि पर इसका छिड़काव करवाया है.

(इनपुट शरद शर्मा से भी)
 

अरविंद केजरीवाल ने कहा- पराली से दिल्ली में जहरीली हवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com