Budget
Hindi news home page

दिल्ली की महिलाओं की मदद करेगा 'हिम्मत'

ईमेल करें
टिप्पणियां

close

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस और सरकार ने दिल्ली की महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक ख़ास ऐप लॉन्च किया है। 'हिम्मत' नाम का यह ऐप एंड्रायड फोन पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और अपना नाम, फोन नंबर और इमरजेंसी नंबर की जानकारी डालते ही कुछ ही मिनटों में ये एक्टिवेट हो जाता है। मुसीबत के वक़्त मोबाइल को ज़ोर से हिलाकर या ऐप में दिया हुआ एसओएस बटन दबाते ही सूचना सीधे दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में जाती है, जहां से कई और जगहों पर अलर्ट हो जाता है और मदद आप तक पहुंच जाती है।

इसमें पीड़ित की लोकेशन ट्रेस हो जाएगी और हर 10 सेकेंड में उसका अपडेट कंट्रोल रूम को मिलता रहेगा। नए साल के मौके पर इस ऐप को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया।

इस बारे में से जब दिल्ली की मनप्रीत पूछा गया तब उनका कहना था कि वह अपनी सुरक्षा के नाम पर अभीतक मिर्च स्प्रे रखती थी, लेकिन जैसे ही हिम्मत के बारे में पता चला मोबाइल में डाउनलोड कर लिया। वहीं, अक्सर घर से बाहर जाने वाली बेटी की मां होने के नाते परेशान रहने वाली दीपा चोपड़ा भी हिम्मत को सरकार और पुलिस की अच्छी पहल मानती हैं।

बेशक हिम्मत मददगार रहा तो ख़तरे की ख़बर वक़्त पर पहुंच जाएगी, पर वक़्त पर मदद भी पहुंचे इसके लिए दिल्ली पुलिस को चौकस रहना होगा।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement