लाल किला अनिश्चितकाल तक बंद करने के आदेश, बर्ड फ्लू का दिया गया हवाला

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से सोमवार को एक आदेश जारी कर लाल किले को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया था. आदेश में इलाके को बर्ड फ्लू से इन्फेक्टेड ज़ोन घोषित किए जाने का हवाला दिया गया है.

लाल किला अनिश्चितकाल तक बंद करने के आदेश, बर्ड फ्लू का दिया गया हवाला

बर्ड फ्लू के चलते लाल किले को जनवरी में भी बंद किया जा चुका है.

नई दिल्ली:

दिल्ली में राष्ट्रीय स्मारक लाल किले को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने के आदेश आए हैं. राष्ट्रीय पुरातत्व विभाग की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि लाल किले को अनिश्चितकाल के लिए आम जनता और सामान्य आगंतुकों के लिए बंद किया जा रहा है. आदेश की एक प्रति सामने आई है, जिसके हिसाब से बंद करने का कारण बर्ड फ्लू यानी एवियन इंफ्लूएंज़ा है.

आदेश को आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डीजी की ओर से मंजूरी मिली है और इसपर डायरेक्टर मॉनूमेंट-2, अरविन मंजुल के हस्ताक्षर हैं.

इस आदेश में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन समिति की ओर से मिले एक ऑर्डर के तहत लाल किले को अगले आदेश तक के लिए बंद किया जा रहा है. यह फैसला लाल किला इलाके में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए किया जा रहा है क्योंकि इस इलाके की पहचान संक्रमित क्षेत्र के तौर पर की गई है.

enciuhr

बता दें कि दिल्ली में बर्ड फ्लू की समस्या लगातार जारी है. जनवरी महीने में दो हफ्तों के भीतर 1200 से ज्यादा पक्षियों के मरने की जानकारी थी. हालांकि, ऐसा मानकर चला जा रहा है कि इन सभी की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है. हालांकि, बर्ड फ्लू की समस्या फिर भी बनी हुई है. कई जगहों से इकट्ठा हुए नमूनों में फ्लू मिला है. 

खास बात यह है कि लाल किले को बर्ड फ्लू के चलते कुछ दिन पहले बंद भी किया गया था. जनवरी में लाल किले में मृत मिले कौओं में से एक के नमूने में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद परिसर को 21 से 26 जनवरी तक दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया था. 10 जनवरी को भी यहां परिसर में करीब 15 कौवे मृत मिले थे. लाल किले को फिलहाल एवियन इंफ्लूएंज़ा से संक्रमित इलाका घोषित किया गया है.

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com