Patparganj Result: पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया ने दर्ज की जीत, BJP उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को हराया

Patparganj Election Result: दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election) के रुझानों में पटपड़गंज विधानसभा सीट से उप मुख्यमंत्री व आप नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने जीत हासिल कर ली है.

Patparganj Result: पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया ने दर्ज की जीत, BJP उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को हराया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया- फाइल फोटो

नई दिल्ली:

Patparganj Election Result: दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election) के रुझानों में पटपड़गंज विधानसभा सीट से उप मुख्यमंत्री व आप नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को पटखनी दी. जबकि कांग्रेस नेता लक्ष्मण रावत तीसरे नंबर पर रहे. मनीष सिसोदिया को बीजेपी उम्मीदवार नेगी कड़ी टक्कर दी. रुझानों में कई बार नेगी आगे भी गए, लेकिन अंतत: जीत मनीष सिसोदिया को मिली. बताते चले कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतगणना आरंभ हो गई. मतों की गणना के लिए स्थापित किए गए विभिन्न केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ हो गई, जो कई दौर में की जाएगी. ‘एक्जिट पोल' में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की जीत का अनुमान व्यक्त किए जाने और चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत की घोषणा में देरी होने के बाद से विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर लोगों के बीच जिज्ञासा बहुत बढ़ गयी है.

----- दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम -----

----- ----- ----- ----- -----

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पहले सुबह साढ़े आठ बजे तक डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी और इसके बाद ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गणना की जाएगी.'' उन्होंने कहा, ‘‘मतदान केंद्र 70 विधानसभा क्षेत्रों में 21 स्थानों पर स्थापित किए गए हैं. हर केंद्र में कई मतगणना कक्ष है जिनकी संख्या उस जिले में आने वाले निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या के समान है.''

हर ईवीएम के साथ एक मतपत्र इकाई (बीयू), एक नियंत्रण इकाई (सीयू) और एक वीवीपीएटी संलग्न है. अधिकारी ने बताया कि हर निर्वाचन क्षेत्र से सीयू के जरिए मतणना के बाद पांच वीवीपीएटी को चुना जाएगा और उनकी गणना की जाएगी. इस चुनाव के लिए मतदान शनिवार को हुआ था जिसे आप और भाजपा के मुकाबले के रूप में देखा गया. मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर ईवीएम में कैद हो गयी.

मतदान के करीब 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि अंतिम मतदान प्रतिशत 62.59 रहा जो 2015 की तुलना में पांच फीसद कम है. उसने कहा कि उसने आंकड़े संकलन की निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया। आप ने मत प्रतिशत की घोषणा में देरी को लेकर सवाल उठाये.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मतगणना केंद्र पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी द्वारका, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और जी बी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सी वी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थान हैं. अधिकारियों के अनुसार मतगणना के लिए 33 पर्यवेक्षक तैनात हैं.