भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने को अब दिल्ली में मिलेगा ई-राशन कार्ड!

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने राजधानी में एक नई और महात्वकांक्षी ई-राशन कार्ड सर्विस लांच करने की तैयारी पूरी कर ली है। इस नई व्यवस्था को अगले हफ़्ते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लॉन्च करेंगे।

एनडीटीवी से खास बातचीत में दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री असीम अहमद खान ने दावा किया कि इस नई व्यवस्था के लागू होने से राशन कार्ड जारी करने के दौरान होने वाले भ्रष्टाचार को नब्बे फीसदी तक नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

असीम अहमद खान ने कहा, 'दिल्ली के आम लोगों की तरफ से हमारे सामने ऐसी शिकायत आ रही थी कि उन्होंने एक से डेढ़ साल पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन किया, ऑन-लाइन सिस्टम पर ये दिखाया जा रहा है कि राशन कार्ड उन्हें जारी हो चुका है लेकिन असल में वह उन तक कभी पहुंचा ही नहीं। यानी उनका राशन कार्ड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है'।

उन्होंने दावा किया कि नई व्यवस्था के लागू होने के बाद लोग आधार कार्ड की तरह ई-राशन कार्ड जारी करने से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर उसका सीधे इस्तेमाल कर सकेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाद्य मंत्री ने माना कि राशन कार्ड जारी करने के आखिरी चरण में आम लोगों को घूस देना पड़ता था, जो अब इस नई ई-राशन कार्ड सर्विस लागू होने के बाद संभव नहीं हो सकेगा। उन्होंने दावा किया कि जिन ज़रूरतमंद लोगों के पास कम्प्यूटर या इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वह सीधे स्थानीय विधायक और कार्यकर्ताओं के पास जाकर उनकी मदद ले सकते हैं। दिल्ली देश का पहला राज्य है जहां ये ई-राशन कार्ड सर्विस लागू की जा रही है।

साथ ही, दिल्ली सरकार अब सभी फेयर प्राइस शॉप्स को ऑन लाइन करने की तैयारी कर रही है, जिससे उनकी गतिविधियों पर कड़ी नज़र रखी जा सके।