NDTV Khabar

PM मोदी का शपथ ग्रहण समारोह: दिल्ली में कई सड़कें की गई बंद, इन रूट्स पर जानें से बचें

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आने वाले इन गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने व्यापक इंतजाम किए हैं. इसके साथ ही उसने नई दिल्ली क्षेत्र में ट्रैफिक को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM मोदी का शपथ ग्रहण समारोह: दिल्ली में कई सड़कें की गई बंद, इन रूट्स पर जानें से बचें

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha) में प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता पर दूसरी बार आसीन होने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण  समारोह (Swearing Ceremony) में 8000 से ज्यादा देश-विदेशी के अतिथियों के शामिल होने की उम्मीद है. इन अतिथियों में बिम्सटेक (Bimstec) राष्ट्र प्रमुखों सहित विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राजदूत, राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, पार्टी प्रमुख, नेता, खेल और सिनेमा जगत की कई प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आने वाले इन गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने व्यापक इंतजाम किए हैं. इसके साथ ही उसने नई दिल्ली क्षेत्र में ट्रैफिक को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है. ट्रैफिक पुलिस ने अपनी इस एडवाइजरी में नई दिल्ली की उन सड़कों के बारे में बताया है जो शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आम जनता के लिए बंद रहेंगी. इसके साथ ही उसने ट्रैफिक जाम से प्रभावित होने वाले संभावित मार्गों के बारे में भी बताया है.

कौन शामिल होगा मोदी मंत्रिमंडल में? अमित शाह और स्मृति ईरानी सहित इन 9 नामों पर कयासबाजी


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि गुरुवार यानी आज शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक नई दिल्ली जिले में कई सड़कें बंद रहेंगी. बंद रहने वाली सड़कों में राजपथ-विजय चौक से लेकर राष्ट्रपति भवन और नॉर्थ तथा साउथ फाउंटेन बंद रहेगी. इसके साथ ही साउथ एवेन्यू, नॉर्थ एवेन्यू, दाराशिकोह मार्ग और चर्च रोड सहित आसपास के इलाके भी आम जनता के लिए बंद रहेंगे. ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि आम जनता अपनी वाहनों के साथ इन सड़कों पर आने से बचें. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि अकबर रोड, राजपथ, तीन मूर्ति मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, पंडित पंत मार्ग, तालकटोरा रोड, गुरुद्वारा रकाब गंज रोड, त्यागराज मार्ग, एसपी मार्ग, कुशक मार्ग, के. कामराज मार्ग, राजाजी मार्ग, शांति पथ, रायसीना रोड और मोतीलाल नेहरू मार्ग पर भी ट्रैफिक बाधित रहेगा. इसलिए आम जनता जहां तक हो सके इन सड़कों का इस्तेमाल करने से बचे. इसके अलावा उसने यातायात से संबंधित विभिन्न दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

शपथ से पहले PM मोदी ने बापू और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. राजधानी में सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली पुलिस एवं सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कई महत्वपूर्ण जगहों पर त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया गया है और महत्वपूर्ण भवनों पर अचूक निशानेबाजों को तैनात किया गया है. मोदी ने शपथ ग्रहण से पूर्व राजघाट, सदैव अटल समाधि और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भवनों का दौरा किया. पुलिस अधिकारी ने कहा, 'शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुये दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया गया है.' एक अन्य अधिकारी ने बताया कि करीब दो हजार जवानों को मोदी और विदेशी मेहमानों के आवागमन के मार्ग पर तैनात किया गया है. मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शाम सात बजे शपथ लेंगे. (इनपुटः भाषा)

टिप्पणियां

Video: अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर पीएम मोदी ने अर्पित की श्रद्धा सुमन​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement