NDTV Khabar

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से दाखिले की प्रक्रिया शुरू

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के तहत 54,000 सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया आज से फॉर्म की बिक्री के साथ शुरू हो गई है।

अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न कॉलेजों में दाखिला पाने को इच्छुक विद्यार्थी 16 जून तक ऑनलाइन या ऑफलाइन ओएमआर फॉर्म भर सकते हैं।

ऑनलाइन ओएमआर फॉर्म दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा जबकि ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए उत्तरी परिसर, दक्षिणी परिसर और दिल्ली विश्वविद्यालय के अन्य कॉलेजों में 18 केन्द्र बनाए गए हैं।

ऑफलाइन फॉर्म का शुल्क सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 150 रुपये और अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों के लिए 70 रुपये है ।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिहाज से इनका शुल्क काफी कम रखा गया है। इसमें इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सामान्य श्रेणी के छात्रों को 100 रुपये जबकि अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों को महज 50 रुपये देने होंगे।

विश्वविद्यालय ने दाखिला संबंधी जानकारी प्राप्त करने और फॉर्म भरने के लिए एक एंड्रॉयड मोबाइल फोन एप्पलिकेशन ‘डीयू यूपी एडमिशन 2014-15’ भी जारी किया है ।

पहली कटऑफ सूची 24 जून को जारी होगी और उसके बाद सीटों की उपलब्धता के आधार पर 21 जुलाई तक नौ और सूचियां जारी होंगी।

पहली पांच कटऑफ सूची के दौरान छात्रों को दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए महज तीन दिन का समय दिया जाएगा ।

इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया को आसान बनाने के लक्ष्य से दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से कहा है कि वे अपने यहां दाखिले के लिए कोई विशेष अर्हता तय ना करें।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement