NDTV Khabar

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 के किराये का हुआ खुलासा, 15 फरवरी को होगी शुरू; जानिए- कहां का कितना किराया

वंदे भारत ट्रेन में होंगी दो क्लास, एसी चेयर कार का किराया 1,850 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए देने होंगे 3,520 रुपये

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 के किराये का हुआ खुलासा, 15 फरवरी को होगी शुरू; जानिए- कहां का कितना किराया

दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली ट्रेन 18 (Train 18) के किराये का खुलासा कर दिया गया है.

खास बातें

  1. किराये में खानपान सेवा शुल्क शामिल
  2. वाराणसी से दिल्ली वापसी का किराया होगा कम
  3. दोनों क्लासों में भोजन की कीमत अलग-अलग
नई दिल्ली:

बहुप्रतीक्षित सेमी हाईस्पीड ट्रेन 18 (Train 18) चार दिन बाद, यानी 15 फरवरी को शुरू हो जाएगी. रेलवे ने दिल्ली से वाराणसी (Delhi-Varanasi) के बीच चलने वाली इस ट्रेन के किराये का खुलासा कर दिया है. इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को अपनी जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी तक की यात्रा आठ घंटे में पूरी करेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) या ट्रेन 18 की वातानुकूलित चेयर कार का किराया 1,850 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,520 रुपये होगा. किराये में खानपान सेवा शुल्क शामिल है. यह भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन है.

अधिकारियों ने बताया कि वापसी यात्रा के दौरान चेयर कार का किराया 1,795 रुपये जबकि एक्जीक्यूटिव कार का टिकट 3,470 रुपये का होगा. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इतनी ही दूरी के लिए शताब्दी ट्रेनों के किराये की तुलना में चेयर कार का किराया 1.5 गुना है और प्रीमियम ट्रेन में प्रथम श्रेणी वातानुकूलित किराये से एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1.4 गुना अधिक है.


रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' पर ट्रायल के दौरान बदमाशों ने फिर पथराव किया

दिल्ली और कानपुर (447 किलोमीटर) के बीच चेयर कार में टिकट किराया 1,150 रुपये और ईसी (Executive Class) के लिए 2,245 रुपये होगा जबकि दिल्ली तथा प्रयागराज (642 किलोमीटर) के बीच सीसी (AC Chair car) और ईसी का किराया क्रमश: 1,480 रुपये और 2,935 रुपये होगा.

सूत्रों ने बताया कि कानपुर और प्रयागराज (195 किलोमीटर) के बीच सीसी के लिए किराया 630 रुपये और ईसी के लिए किराया 1,245 रुपये होगा. कानपुर और वाराणसी (319 किलोमीटर) के बीच सीसी के लिए किराया 1,065 जबकि ईसी टिकट का किराया 1,925 होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन में दो श्रेणियां-एक्जीक्यूटिव और चेयर कार हैं और इनमें भोजन की कीमत अलग-अलग है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में लेना ही होगा खाना, खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों को एक्जीक्यूटिव श्रेणी में सुबह की चाय, नाश्ते और लंच के लिए 399 रुपये देने होंगे. चेयर कार के यात्रियों को इन सबके लिए 344 रुपये देने होंगे. नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज की यात्रा करने वाले लोगों को एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार के लिए क्रमश: 155 रुपये और 122 रुपये देने होंगे. वाराणसी से नई दिल्ली आने वाले यात्रियों को एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार में क्रमश: 349 रुपये और 288 रुपये देने होंगे.

VIDEO : ट्रेन 18 के पटरी पर आने में हुई देरी

टिप्पणियां

वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 एक वातानुकूलित चेयर कार है. दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा के लिए इसे लगभग आठ घंटे लगेंगे और रास्ते में यह केवल दो स्टेशनों कानपुर और इलाहाबाद (प्रयागराज) में रुकेगी.   

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement