विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 09, 2020

दिल्ली दंगों की साजिश के मामले में खालिद सैफी गिरफ्तार

खालिद सैफी यूनाइटेड अगेंस्ट हेट नाम का संगठन चलाता है. नार्थ ईस्ट के जगतपुरी दंगों में भी खालिद सैफी गिरफ्तार हो चुका है.

Read Time: 3 mins
दिल्ली दंगों की साजिश के मामले में खालिद सैफी गिरफ्तार
दिल्ली दंगों की साजिश में खालिद सैफी गिरफ्तार
नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों की साज़िश के मामले में एसआईटी ने खालिद सैफी को गिरफ्तार किया है. खालिद सैफी को चांद बाग में हुई हिंसा की साजिश में शामिल होने के आरोप में अरेस्ट किया गया है. चांद बाग हिंसा में आम आदमी पार्टी से निष्कासित ताहिर हुसैन ( Tahir Hussain) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक दिल्ली दंगों के पहले उमर खालिद (Umar Khalid) और ताहिर हुसैन के बीच सैफी (Khalid Saifi) ने ही शाहीनबाग (Shaheen Bagh) में मीटिंग करवाई थी. 8 जनवरी को शाहीनबाग में हुई मीटिंग में उमर खालिद, ताहिर हुसैन और खालिद सैफी शामिल थे. 

क्राइम ब्रांच के सूत्रों के मुताबिक, खालिद सैफी उमर खालिद को जानता है और उमर खालिद और ताहिर हुसैन के बीच मुलाकात इसने ही करवाई थी. चांद बाग हिंसा की चार्जशीट में क्राइम ब्रांच ने दंगों के पहले शाहीनबाग में हुई मीटिंग का खुलासा करते हुए बताया था कि दंगों के पहले शाहीनबाग में 8 जनवरी को मीटिंग हुई थी जिसमें JNU का पूर्व छात्र उमर खालिद, ताहिर हुसैन और खालिद सैफी मौजद थे. 

पुलिस सूत्रों के अनुसार, मीटिंग में उमर खालिद ने कहा था कि जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली में होंगे तो कुछ बड़ा करना है. वित्तीय सहायता पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के लोग देंगे. खालिद सैफी यूनाइटेड अगेंस्ट हेट नाम का संगठन चलाता है. नार्थ ईस्ट के जगतपुरी दंगों में भी खालिद सैफी गिरफ्तार हो चुका है.

वहीं, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट संस्था के मुताबिक, "खालिद सैफी को 26 फरवरी को खुरेजी खास से गिरफ्तार किया गया. वहां कोई दंगा नहीं हुआ था बल्कि पुलिस ने कार्रवाई की थी. खालिद सैफी हालात को संभालने में लगे थे. बाद में पुलिस ने उन्हें बुरी तरह प्रताड़ित किया और उन्हें व्हीलचेयर में कोर्ट ले गए. सैफी के खिलाफ 3 केस दर्ज किए गए."

संस्था ने कहा, "सैफी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और वो एंटी सीएए प्रोटेस्ट में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे थे, उन्होंने एक बार सड़क जाम कर रही महिलाओं और पुलिस के बीच मध्यस्थता कर उन्हें सड़क से हटाया. ताहिर हुसैन और खालिद सैफी एक ही सैफी समुदाय से हैं. खालिद ने ताहिर हुसैन को केवल एक बार कॉल किया. एक महज़ एक फोन कॉल से कोई इतनी बड़ी साज़िश रच सकता है. पुलिस ऐसा दिखाने की कोशिश कर रही है कि अगर आप किसी को जानते हैं तो आप साज़िश में शामिल हैं. ये आरोप अदालत में टिक नहीं पाएंगे."

वीडियो: दिल्ली हिंसा पर पहली चार्जशीट दाखिल, AAP के निलंबित पार्षद पर गंभीर आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन हैं मोहम्मद मोखबर, जो ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने हैं?
दिल्ली दंगों की साजिश के मामले में खालिद सैफी गिरफ्तार
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Next Article
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;