दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Fog) में भी तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. आज (रविवार) सुबह से ही दिल्ली कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई.

दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन

अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने का अनुमान है.

खास बातें

  • कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली
  • अगले कुछ दिनों में बढ़ेगी ठंड!
  • पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी
नई दिल्ली:

उत्तर भारतीयों राज्यों में ठंड से हाल बेहाल हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Fog) में भी पारे में गिरावट देखने को मिल रही है. आज (रविवार) सुबह से ही दिल्ली कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर में बर्फ गिरने से सैलानियों की आमद में इजाफा हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फिर से बर्फबारी होने के बाद 270 किमी लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार को यातायात रोक दिया गया. कश्मीर घाटी का प्रवेश द्वार माने जाने वाले जवाहर सुरंग के दोनों ओर बर्फबारी हुई है. पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) शमशेर सिंह ने बताया कि जवाहर सुरंग के दोनों ओर सड़क काफी फिसलन भरी हो गई है, जिसके बाद पूर्वाह्न करीब 11 बजे वाहनों का आवागमन रोकना पड़ गया.

राजस्‍थान में सर्दी ने किया बेहाल, ज्‍यादातर शहरों में न्‍यूनतम तापमान 0 से 8 डिग्री के बीच

उन्होंने बताया, ‘‘शनिवार तड़के जवाहर सुरंग के दोनों ओर बर्फबारी शुरू हुई और जमीन पर अब भी चार इंच मोटी बर्फ की परत है.'' अधिकारी ने बताया कि सीमा सड़क संगठन (BRO) ने सड़क से बर्फ हटाने के काम में अपने कर्मियों को लगाया, लेकिन लगातार बर्फबारी और फिसलन होने के कारण इस काम में बाधा पहुंच रही है. वाहनों की आवाजाही रोके जाने से पहले करीब 100 वाहन सुरंग को पार करने में सफल रहे. जम्मू-कश्मीर को सभी मौसम में सड़क मार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़नेवाला यह एकमात्र मार्ग है.

घने कोहरे की चादर में लिपटे भारत के कई राज्य, अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं?

Newsbeep

वहीं दूसरी ओर राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में बीते कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी से जहां लोगों को राहत मिली है वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले एक दो दिन में तापमान दो से चार डिग्री गिर सकता है और तेज ठंड पड़ सकती है. विभाग ने शनिवार को कई जिलों में शीतलहर व कोहरे की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक बार पुनः हिमालय से आने वाली उत्तरी हवाओं का प्रभाव शुरू होने से अगले एक दो दिनों में न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. उत्तरी राजस्थान के शेखावटी संभाग के जिलों में 25, 26, 27 जनवरी के दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने के आसार हैं. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: श्रीनगर में ठंड और कोहरे की दोहरी मार, पारा माइनस में पहुंचा