उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे.

उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है.

खास बातें

  • उत्तर भारत के कई राज्यों में बर्फबारी
  • दिल्ली में बारिश के बाद बढ़ी ठंड
  • बारिश से हवाई सेवाएं हुईं प्रभावित
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे. भारी बारिश के बाद भी दिल्ली की हवा दूषित है. 'सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड' के अनुसार, शुक्रवार सुबह 7 बजे आनंद विहार, पंजाबी बाग, लोधी रोड और इंडिया गेट के आसपास के इलाकों में हवा सबसे खराब पाई गई. दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदल दिए गए. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एयर इंडिया और विस्तारा की उड़ानें भी प्रभावित हुईं. अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के मद्देनजर देर शाम लगभग दस मिनट के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदले गए.

एयर इंडिया ने ट्वीट कर बताया कि उसने कम से कम दो उड़ानों को जयपुर की ओर मोड़ दिया है और कुछ अन्य उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर रोका गया है. ट्वीट के अनुसार, विस्तारा की पांच उड़ानों को अहमदाबाद और एक उड़ान को अमृतसर की ओर मोड़ दिया गया. भारतीय मौसम विभाग में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शहर में तेज ठंडी हवाओं और बिजली कड़कने के साथ लगभग दो घंटे बारिश हुई. उन्होंने कहा, '14-15 दिसंबर को शहर का तापमान गिरकर 10 डिग्री से नीचे जा सकता है.' शहर का न्यूनतम पारा 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश में कई जगहों पर बेमौसम बारिश, ओला वृष्टि भी हुई

बृहस्पतिवार शाम चार बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 429 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को मध्यम बर्फबारी हुई थी, वहीं श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में बृहस्पतिवार दोपहर से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में बृहस्पतिवार और शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसका मतलब है कि वहां मध्यम बर्फबारी और बारिश हो सकती है. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हुई. विमानपत्तन प्राधिकरण ने बताया कि पिछले छह दिनों से घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान परिचालन पूरी तरह से ठप है.

दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में गुरुवार को इस सीजन का सर्वाधिक हिमपात हुआ, जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है. कई जिलों में शुक्रवार को सरकारी और निजी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्रों में बुधवार रात से लगातार हिमपात हो रहा है, जिससे केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर समेत अनेक इलाकों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. हिमपात से खुश पर्यटक चमोली में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली की तरफ उमड़ पड़े हैं और बर्फ से लबालब ढलानों पर स्कीइंग का मजा ले रहे हैं. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा, लेकिन कई स्थानों पर मध्यम कोहरा छाया रहा. आठ डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बस्ती प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा.

पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद सर्दी बढ़ी है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. शिमला जिले के कुफरी में अधिकतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है. राजस्थान के कई इलाकों में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है और गंगानगर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो राज्य में सबसे कम था. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है. चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

VIDEO: पहाड़ों में भारी बर्फभारी से ठिठुरन बढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)