Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर बदस्तूर जारी है. सभी राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 72 घंटों में दिल्ली में बारिश के आसार हैं.

Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

दिल्ली के तापमान में और गिरावट हो सकती है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली में ठंड से ठिठुरे लोग
  • 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान
  • 72 घंटों में बारिश का अनुमान
नई दिल्ली:

दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर बदस्तूर जारी है. सभी राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 72 घंटों में दिल्ली में बारिश के आसार हैं. बारिश की वजह से पारा और गिर सकता है, साथ ही इससे प्रदूषण में भी कमी देखने को मिलेगी. गुरुवार सुबह राजधानी एक बार फिर कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. दिल्ली में 30 दिसंबर से कोहरा बना हुआ है. कोहरे की वजह से रेल व हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ रहा है. उत्तर भारतीय रीजन की 21 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कई फ्लाइट्स के रूट्स डाइवर्ट किए गए हैं और कुछ फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है.

बुधवार को सफदरजंग इलाके में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ठंड से बचने के लिए बेघर लोगों ने यहां बने रैन बसेरे में शरण ली. ठंड से बचाव के लिए प्रशासन लोगों को हर संभव मदद मुहैया करवा रहा है. रैन बसैरों में प्रशासन द्वारा गद्दे और कंबल की व्यवस्था की गई है. ठंड के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को बर्फबारी होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर में नए साल की शुरूआत बर्फबारी के साथ हो चुकी है. यहां 30 दिसंबर की सुबह काफी बर्फ गिरी थी.

दिल्ली में 1901 के बाद सबसे अधिक सर्द रहा दिसंबर 2019

बर्फबारी की वजह से यहां सैलानियों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला. भारी बर्फबारी होने से स्थानीय लोग परेशान रहे. सड़कें सफेद आफत से पटी नजर आईं, जिसके चलते यातायात व्यवस्था पर भी असर पड़ा. यहां मशीनों की मदद से सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी है. उत्तर प्रदेश में भी ठंड रिकॉर्ड तोड़ रही है. बीते मंगलवार सूबे में कानपुर सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यूपी के बहराइच में भी पारे ने इस बार 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री दर्ज किया गया. 3 जनवरी तक पंजाब में भी बारिश के आसार हैं, जिसकी वजह से यहां पारे में गिरावट देखने को मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड ने हीटर की मांग बढ़ाई