दिल्ली-NCR में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत; कोहरे ने भी थामी रफ्तार

Delhi NCR Temperature: दिल्ली के पालम में आज सुबह 0.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.  पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, इससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. कोहरे के कारण भी आवागमन बाधित हुआ है.

दिल्ली-NCR में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत; कोहरे ने भी थामी रफ्तार

Delhi-NCR Weather Updates: दिल्ली और इससे सटे इलाकों में आज सुबह बारिश हुई, इससे ठिठुरन बढ़ गई है.

खास बातें

  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, पूरे उत्तर भारत में शीतलहर
  • दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह 8.30 बजे 7 डिग्री रहा तापमान
  • मौसम विभाग के मुताबिक, 3 जनवरी के बाद ठंड से मिल सकती है राहत
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश हुई, इससे ठंड और बढ़ गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ये बारिश हुई है. दिल्ली के पालम में आज सुबह 0.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह 8.30 बजे 7.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. अगले 24 घंटे में इसे 5.9 डिग्री की बढ़ोतेतरी का अनुमान जताया गया है. कल (1 जनवरी) दिल्ली का तापमान 1.1 डिग्री पर पहुंच गया था. पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और ये इलाका शीतलहर की चपेट में आ चुका है., इससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. कोहरे के कारण भी आवागमन बाधित हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली से सटे रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, गुरुग्राम, फरुखनगर, सोनीपत, गन्नौर, डेग, मथुरा, हाथरस, भरतपुर, हांसी, तोशाम, जींद, सफीदों, पानीपत, करनाल, शामली, कैथल, नरवाना, नारायणपुर, और नारनौल में बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी घना कोहरा छाया रहा. इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार के कभी कई इलाकों में कोहरा छाया रहा. IMD के मुताबिक अमृतसरस बरेली, पटियाला और अंबाला में दृश्यता 25 मीटर जबकि गया और करनाल में 50 मीटर और गंगानगर, हिसार, अलीगढ़ एवं ग्वालियर के आसापास 200 मीटर से कम दृश्यता मापी गई.

Weather Update: कई राज्य शीतलहर की चपेट में, कड़ाके की ठंड में होगा नया साल

दिल्ली से सटे यूपी के मुरादाबाद में कोहरा छाए रहने के साथ ठंडी हवाएं चल रही हैं. एक वाहन चालक ने बताया, "ठंड और कोहरा बहुत है. मैं दिल्ली से यहां 6 घंटे में पहुंचा हूं, सामान्य दिनों में सिर्फ 3:30-3:45 घंटे लगते हैं."

मौसम विभाग ने कहा है कि शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के साथ तीन जनवरी से राहत मिलने की संभावना है. अफगानिस्तान और इसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती प्रवाह बना है. अगले 48 घंटे के दौरान इसके मध्य पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप हवा का कम दबाव दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बना हुआ है.


Weather News Today : ज्यादा ठंडा रहेगा नया साल, दिल्ली-NCR में 3 जनवरी तक चल सकती है शीतलहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम विभाग ने कहा, ‘‘इन प्रभावों के कारण 4 से 6 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है.'' मौसम विभाग ने कहा, ‘‘उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चल रही है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी.''