NDTV Khabar

दिल्ली में उपलब्ध होगा अब दुनिया का सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उद्योग ने स्वच्छ ईंधन उपलब्ध करवाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है और अब ऑटो इंडस्ट्री को भी ऐसे वाहन लाने चाहिए जो यूरो छह मानक वाले ईंधन का इस्तेमाल कर सकें.

6 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में उपलब्ध होगा अब दुनिया का सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल पंप की फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में दुनिया का सबसे स्वच्छ यूरो-6 पेट्रोल और डीजल मिलने जा रहा है. यूरो-6 पेट्रोल उत्सर्जन मानकों के लिहाज से सबसे स्वच्छ माना जाता है. होगा. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने राजधानी में यूरो-6 मानक के डीजल व पेट्रोल की आपूर्ति शुरू करने का फैसला किया है. राजधानी में तेल कंपनियों ने रविवार से इस तेल की आपूर्ती शुरू की है. गौरतलब है कि राजधानी और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने की चुनौती से निपटने के लिए यूरो-6 को उपलब्ध कराया गया है. दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर है जहां यूरो-6 मानक ईंधन की आपूर्ति की जा रही है.

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल डीजल से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, केंद्र सरकार नहीं घटाएगी उत्पाद शुल्क

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उद्योग ने स्वच्छ ईंधन उपलब्ध करवाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है और अब ऑटो इंडस्ट्री को भी ऐसे वाहन लाने चाहिए जो यूरो छह मानक वाले ईंधन का इस्तेमाल कर सकें. उन्होंने कहा कि भारत की वाहन विनिर्माता कंपनियां यूरोप को यूरो छह मानक वाले वाहन निर्यात कर रही हैं. इसलिए उन्हें केवल चालक की सीट में बदलाव करते हुए उक्त वाहनों को यहां पेश करना है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में रविवार से शुरू हो जाएगी यूरो 6 मानक के ईंधन की आपूर्ति

भारत में चालक की सीट दांयी ओर होती है जबकि यूरोप में बांईं तरफ. प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उद्योग ने प्रौद्योगिकी उन्नय व प्रसंस्करण प्रक्रिया में 30,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है ताकि अति स्वच्छ बीएस छह पेट्रोल व डीजल बनाया जा सके. बीएस छह , यूरो छह उत्सर्जन मानकों के समान ही है. उन्होंने कहा कि 2020 से इस ईंधन को देश भर में पेश कर दिया जाएगा.

टिप्पणियां
VIDEO: पेट्रोल डीजल की कीमत ने तोड़ा रिकॉर्ड.


राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित अन्य शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलावा मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे समेत 13 प्रमुख शहरों में यूरो-6 मानक ईंधन की आपूर्ति अगले साल एक जनवरी से शुरू होगी. देश के बाकी हिस्सों में यह अप्रैल 2020 से शुरू होगा. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement