दिल्ली की हवा आज भी 'बेहद खराब', अगले दो दिन वायु प्रदूषण और गंभीर रहने का अंदेशा

Delhi Air Pollution : शनिवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 रहा

दिल्ली की हवा आज भी 'बेहद खराब', अगले दो दिन वायु प्रदूषण और गंभीर रहने का अंदेशा

Delhi Air Pollution : हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों में पराली जलाए जाने के मामलों में काफी वृद्धि

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution : दिल्ली के लोगों को शनिवार को भी दमघोंटू प्रदूषण का सामना करना पड़ा. राजधानी में वायु गुणवत्ता शनिवार को भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार रही. सरकारी एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि अगले दो दिन वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति और गंभीर रहेगी.

सरकारी एजेंसियों ने कहा कि शनिवार शाम तथा रविवार को वायु गुणवत्ता और खराब होगी. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 रहा. मुंडका, वजीरपुर और अलीपुर में वायु प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' है. सरकारी एजेंसियों ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिन में वायु गुणवत्ता और खराब होगी. शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 366 रहा था जबकि उससे एक दिन पहले यह 302 था.

Newsbeep

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर' ने कहा है कि दिल्ली के पड़ोसी हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों में पराली जलाये जाने के मामलों में काफी वृद्धि होने की बात सामने आई है. गुरुवार को ऐसे 1,213 मामले सामने आए थे. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी मोबाइल ऐप ''समीर'' के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली के 10 निगरानी केन्द्रों में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकारी एजेंसियों के मानकों के मुताबिक, 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ''अच्छा'', 51 और 100 के बीच ''संतोषजनक'', 101 और 200 के बीच ''मध्यम'', 201 और 300 के बीच ''खराब'', 301 और 400 के बीच ''बेहद खराब'' और 401 से 500 के बीच ''गंभीर'' माना जाता है।



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)