NDTV Khabar

वायु प्रदूषण के कारण बढ़ी एयर प्यूरिफायर की मांग

उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी पैनासोनिक इंडिया का कहना है कि दिवाली के बाद एयर प्यूरिफायर की बिक्री में तेजी देखने को मिली है.

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
वायु प्रदूषण के कारण बढ़ी एयर प्यूरिफायर की मांग

दुनिया का सबसे बड़ा अफेयर.

नई दिल्ली: दिवाली के दौरान हर साल वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ रहा है. ऐसे में लोग अपने घरों के अंदर की हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरिफायर लगवा रहे हैं. उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी पैनासोनिक इंडिया का कहना है कि दिवाली के बाद एयर प्यूरिफायर की बिक्री में तेजी देखने को मिली है. पैनासोनिक इंडिया के व्यापार प्रमुख (एयर प्यूरिफायर और एसएचए) सैयद मुनीस अल्वी ने बताया, "दिल्ली में 2016 की सर्दियों के दौरान के विषाक्त पर्यावरण की कड़वी यादें लोगों के जेहन में अभी भी ताजा है और इस साल भी स्थिति अलग नहीं है. ऐसे में सरकार और एयर प्यूरिफायर निर्माता लोगों में प्रदूषण के मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को लेकर जागरूकता फैलाने में जुटे हैं. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल सर्दियों में वायु प्रदूषण की मात्रा पिछले 17 सालों में सबसे अधिक थी."

उन्होंने बताया, "एयर प्यूरिफायर उद्योग में पिछले कुछ सालों से अच्छी वृद्धि दर देखी जा रही है और इस साल इसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में दोगुनी होने की संभावना है. पिछले साल (वित्त वर्ष 2016-17) हमारे एयर प्यूरिफायर कारोबार में 10 गुना वृद्धि दर्ज की गई थी."

उन्होंने बताया कि पैनासोनिक इंडिया के एयर प्यूरिफायर कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश डिजायन में विभिन्न रंगों में उपलब्ध है. ये 215 वर्गफीट से लेकर 452 वर्गफीट तक के कमरों के हिसाब से बनाए गए हैं. इसमें बेहतर जापानी तकनीक और उन्नत फीचर्स है, जिसमें नैनो, इकोनावी, डस्ट कैचर शामिल हैं. ये इंडोर हवा की गुणवत्ता बढ़ाते हैं और बैक्टीरिया, वायरस, धूल और पीएम 2.5 समेत हानिकारक तत्वों को हटाकर हवा को साफ करते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement