नोटबंदी से कालेधन पर काबू पाने में मिली मदद, कर संग्रह बढ़ा : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की आधी रात से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी, जो उस समय चलन में थे.

नोटबंदी से कालेधन पर काबू पाने में मिली मदद, कर संग्रह बढ़ा : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के हमलों के बीच नोटबंदी के निर्णय का बचाव किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नोटबंदी (Demonetization)  के चार साल पूरे होने के मौके पर विपक्ष की आलोचनाओं के बीच सरकार ने इसके फायदे गिनाए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि इससे काले धन पर काबू पाने में मदद मिली है, कर संग्रह के साथ पारदर्शिता बढ़ी है.

यह भी पढ़ें- नोटबंदी ने 4 साल पहले अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया, हमें मिलकर फिर भारत को बनाना है : राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की आधी रात से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी, जो उस समय चलन में थे. पीएम मोदी ने ट्विटर पर नोटबंदी के अपनी सरकार के फैसले के लाभों को गिनाया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी ने कालेधन को कम करने में, टैक्स अनुपालन बढ़ाने में तथा पारदर्शिता लाने में मदद की है. इसके देश को बहुत फायदे मिले हैं.

प्रधानमंत्री ने आंकड़ों के साथ एक ग्राफिक भी साझा किया है. इसमें दिखाया गया है कि किस तरह से नोटबंदी से कर संग्रह में बढ़ोतरी हुई. टैक्स और जीडीपी का अनुपात बढ़ा. भारत पहले के मुकाबले कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बना और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती मिली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया. इससे कुछ पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाया गया.