NDTV Khabar

सेना का अभ्यास 'मेघ प्रहार', दिल्ली से करीब यमुना नदी में ताकत का प्रदर्शन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेना का अभ्यास 'मेघ प्रहार', दिल्ली से करीब यमुना नदी में ताकत का प्रदर्शन
नई दिल्‍ली:

अगर लड़ाई के दौरान रास्ते में नदी आ जाए तो क्‍या भारतीय सेना के बढ़ते कदम रुक जाएंगे? बिल्कुल नहीं। इसी की क्षमताओं का प्रदर्शन मथुरा में सेना के स्ट्राइक कोर वन ने यमुना नदी के किनारे किया।

टिप्पणियां

'मेघ प्रहार' कोड नामक इस अभ्यास की अगुवाई सेना की बख्तरबंद डिवीजन ने की। जिसमें अलग अलग तरह के उपकरण, कमांडरों की नवाचारिता, संयुक्त प्रयास, पेशेवर नजरिए और दूरसंचार विभाग ने दिखाया कि युद्ध होने पर कैसे दुश्मन को धूल चटा सकते हैं।

 

मेघ प्रहार अभ्यास से भारतीय सेना के पास मौजूद अति आधुनिक टैंक टी-90 और बीएमपी-2 ने नदी में मौजूद मुश्किल से मुश्किल बाधा को पार किया। ये भी देखा गया कि इस अभ्यास में किसी बाधा को पार करने में ज्यादा वक्त ना लगे। इस अभ्यास के दौरान स्ट्राइक कोर वन की युद्ध की तैयारी और प्रभावशीलता का प्रदर्शन संदेह से परे साबित हुआ।

इस प्रदर्शन को स्ट्राइक कोर वन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल शौकीन चौहान ने सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी देखा। मीडिया के साथ बातचीत में लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ने कहा कि इस अभ्यास से युद्ध लड़ने के सभी पहलुओं के बारे में स्ट्राइक कोर वन के जाबांजों ने परखा और इसमें कोई कमी नहीं दिखी। इस अभ्यास ने दिखाया कि किस तरह सेना की स्ट्राइक कोर दुश्मन पर धावा बोलकर उसके पलभर में बरबाद कर देगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement