यह ख़बर 17 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली में फिर छाया घना कोहरा, हवाई और रेल यातायात पर व्यापक असर

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में आज भी घने कोहरे की चादर छाई हुई है। कोहरे का यातायात पर व्यापक असर देखने को मिला। दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ानों पर भी असर पड़ा है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है।

सुबह के वक्त एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम दर्ज की गई, जिस वजह से दिल्ली से उड़ान भरने वाली कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के समय में फेरबदल किया गया है, जबकि कुछ घरेलू उड़ानों को रद्द करना पड़ा है।

कोहरा सुबह करीब 5 बजे गहराना शुरू हुआ और दृश्यता 50 मीटर से कम हो गई। दृश्यता का यह स्तर खराब दृश्यता की स्थिति में सीएटी 3 बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) का प्रयोग करते हुए विमानों को उतारने के लिए न्यूनतम रूप से आवश्यक है। कम दृश्यता की स्थिति में विमानों के उड़ान भरने के लिए उनके आकार के हिसाब से कम से कम 125 से 150 मीटर तक के बीच दृश्यता होनी चाहिए।

कोहरे का असर रेल यातायात पर भी पड़ा है और कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जिनमें लोकल और लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल हैं। सड़कों पर भी कोहरे की वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और दफ्तर जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी कोहरे की शुरुआत भर है और आने वाले वक्त में इसके और बढ़ने की आशंका है। दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में भी कोहरे की वजह से आम जनजीवन पर काफी असर पड़ा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com