बर्ड फ्लू से घबराएं नहीं, दिल्‍ली में अब तक संजय लेक के सैंपल ही आए पॉजिटिव: मनीष सिसोदिया

ऐहतियात के तौर पर दिल्ली से बाहर से आने वाले जिंदा पक्षियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और गाजीपुर मंडी बंद कर दी गई थी. सुबह फैसला लिया गया है कि जो पैकेज मीट चिकन आता है इसको भी दिल्ली से बाहर से लाकर दिल्ली में नहीं बेचा जाएगा.

बर्ड फ्लू से घबराएं नहीं, दिल्‍ली में अब तक संजय लेक के सैंपल ही आए पॉजिटिव: मनीष सिसोदिया

डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, जालंधर भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
  • जालंधर भेजे गए 100 से ज्‍यादा सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी है
  • कहा, लोग पूरी तरह पका चिकन-अंडे खाएं तो नहीं होता संक्रमण
नई दिल्ली:

Bird Flu: देश की राजधानी में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की स्थिति को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सोमवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि अभी तक सिर्फ संजय लेक से जो सैंपल लिए गए थे, वह पॉजिटिव पाए गए हैं. उस इलाके की सफाई करवाई जा रही है. उन्‍होंने कहा कि संजय लेक के अलावा अभी तक कहीं से कोई चिंता की बात नजर नहीं आई है. जालंधर जो सैंपल भेजे गए थे उसकी रिपोर्ट आनी हैदिल्‍ली सरकार (Delhi government)के डिप्‍टी सीएम ने कहा, 'आज सुबह मैंने एक्सपर्ट और अधिकारियों के साथ पूरी स्थिति की समीक्षा की है. आम जनता को घबराने और डरने की जरूरत नहीं है.

बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए कानपुर का चिड़ियाघर अगले आदेश तक बंद किया गया

उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि इसके फैलाव को रोका जाए.  ऐहतियात के तौर पर दिल्ली से बाहर से आने वाले जिंदा पक्षियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और गाजीपुर मंडी बंद कर दी गई थी. सुबह फैसला लिया गया है कि जो पैकेज मीट चिकन आता है इसको भी दिल्ली से बाहर से लाकर दिल्ली में नहीं बेचा जाएगा.

'बर्ड फ्लू फैलाने के लिए प्रदर्शनकारी किसान खा रहे बिरयानी', भाजपा विधायक के बोल

सिसोदिया ने कहा कि बर्ड फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है यह एक साधारण फ्लू है, यह पक्षी से इंसान में फैल सकता है लेकिन अभी तक ऐसे प्रमाण नहीं मिले हैं कि यह इंसान से इंसान में फैल जाए. जो लोग चिकन या अंडा खाते हैं उनको भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या अंडा खा रहे हैं तो आपको इससे संक्रमण नहीं होगा. अगर किसी पक्षी से संक्रमण आया भी तो थोड़े बहुत लक्षण हो सकते हैं जैसे कफ, बुखार या सिरदर्द होगा. बहुत ज्यादा नहीं हो सकता. 100 से ज्यादा सैंपल जो मयूर विहार या पूरी दिल्ली आदि जगह से उठाए गए थे उनकी जालंधर की लैब से रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है.

दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, अब तक 9 राज्य आए चपेट में

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Kisan Aandolan: