NDTV Khabar

खुलेंगे कई राज: सिरसा के डेरा मुख्यालय की तलाशी आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर शुक्रवार को सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी ली जाएगी.

422 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
खुलेंगे कई राज: सिरसा के डेरा मुख्यालय की तलाशी आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

खास बातें

  1. रिटायर्ड सेशन जज की अगुआई में ली जाएगी तलाशी
  2. पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी
  3. पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू लगा रहेगा, सुबह और शाम दी जाएगी ढील
नई दिल्ली: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर शुक्रवार को सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी ली जाएगी. हरियाणा सरकार की तरफ से एक न्यायिक अधिकारी की निगरानी में सर्च ऑपरेशन करने की इजाजत मांगी गई थी, जिसे हाईकोर्ट ने मंजूरी दी थी. हाइकोर्ट की तरफ से एक रिटायर्ड सेशन जज को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया गया था. उन्हीं की अगुआई में हरियाणा सरकार सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में छानबीन करेगी.  

यह भी पढ़ें : गुरमीत राम रहीम के डेरा मुख्यालय से 6 से 20 साल की 18 लड़कियां छुड़ाई गईं

ऐकेएस पवार सिरसा पहुंचे
डेरे में तलाशी के लिए हाइकोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर रिटायर्ड सेशन कोर्ट जज ऐकेएस पवार सिरसा पहुंच चुके हैं. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को उन्हें कोर्ट कमिशनर नियुक्त किया था. 700 एकड़ में फैले डेरे की तलाशी कई भागों में बांटकर की जाएगी. साथ ही पूरी तलाशी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी. गौरतलब है कि डेरे के अंदर शिक्षण संस्थानों के साथ ही बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, मनोरंजन स्थल और घर भी हैं.

यह भी पढ़ें : पंचकूला हिंसा: डेरा ने रची थी दंगे की साजिश, दिए थे 5 करोड़

VIDEO:डेरा मुख्यालय की तलाशी के लिए प्रशासन हुआ अलर्ट
सुबह और शाम कर्फ्यू में दी जाएगी ढील
हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि कोर्ट कमिशनर सिरसा पहुंचने के बाद अधिकारियों के साथ बैठक कर चीजों का जायजा लिया. संधू ने कहा कि तलाशी प्रक्रिया मीडिया के दायरे से बाहर होगी. उन्होंने कहा कि हमने एक रणनीति बनाई है और हमें उम्मीद है कि तलाशी प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हो जाएगी. उन्होंने कहा कि डेरा प्रबंधन ने भी स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस के साथ सहयोग की इच्छा जताई है. तलाशी प्रक्रिया में हरियाणा पुलिस के कर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बल, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी भी शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में कर्फ्यू लगा रहेगा, लेकिन सुबह और शाम इसमें ढील दी जाएगी. डेरा के पास 16 नाके बनाए गए हैं और सिरसा जिले में अर्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement