NDTV Khabar

देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) को नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से उतारा गया है. महाराष्ट्र के सीएम का पूरा नाम देवेंद्र गंगाधर फडणवीस हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) - फाइल फोटो

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) को नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से उतारा गया है. महाराष्ट्र के सीएम का पूरा नाम देवेंद्र गंगाधर फडणवीस हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता फडणवीस ने 31 अक्टूबर 2014 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. वह 44 वर्ष की अवस्था में राज्य के दूसरे सबसे छोटे मुख्यमंत्री बने थे. वह बौद्धिक कौशल और ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं. उन्हें 2002-03 में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ द्वारा सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

पेहोवा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस और INLD का ही रहा है कब्जा, क्या BJP रच पाएगी इतिहास?

देवेंद्र फडणवीस (Devendra Dadnavis) का जन्म 22 जुलाई 1970 को महाराष्ट्र के नागपुर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता गंगाधर राव फडणवीस नागपुर से विधान परिषद के सदस्य के रूप में कार्यरत थे और अपने समय में प्रमुख ख्याति प्राप्त की थी. देवेंद्र फडणवीस ने अपने गृह राज्य नागपुर में सरस्वती विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने 1986-87 में धरमपेठ जूनियर कॉलेज में दाखिला लिया जिसके बाद उन्होंने नागपुर के लॉ कॉलेज पांच वर्षीय कानून की डिग्री पूरी की. देवेंद्र ने 2006 में अमृता रानाडे से विवाह किया. देवेंद्र और अमृता की एक छह वर्षीय बेटी दिविजा फडणवीस है.


देवेंद्र फडणवीस ने त्रिकोनी पार्क में आरएसएस शाखा से अपने करियर की शुरूआत की. वह एक वार्ड अध्यक्ष के रूप में भाजपा की महाराष्ट्र इकाई में शामिल हो गए. 1986 से 1989 के दौरान, वह एबीवीपी के सक्रिय सदस्य थे और उन्होंने युवाओं को समाज के पुननिर्माण की दिशा में प्रोत्साहित किया. 21 वर्ष की उम्र में, वह नागपुर नगर निगम के सबसे छोटे नगरपालिका नगरसेवक बने. उन्होंने 1992 से 1997 तक लगातार दो पदों पर काम किया. वह महाराष्ट्र राज्य में मेयर के रूप में दोबारा से निर्वाचित होने वाले एकमात्र व्यक्ति भी हैं.

संदीप सिंह: जहां आज तक BJP ने नहीं चखा जीत का स्वाद, क्या 'फ्लिकर सिंह' खोल पाएंगे खाता?

2014 के आम चुनावों के दौरान फडणवीस ने महाराष्ट्र में पार्टी का नेतृत्व किया. वर्तमान में, वह महाराष्ट्र विधान सभा में दक्षिण-पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. फडणवीस ने प्राक्कलन समिति, लोक उपक्रम समिति, नियम समिति, महाराष्ट्र जीवन प्रवीकरण शहरी विकास पर स्थायी समिति के साथ-साथ रिजर्व फंडों पर आवास संयुक्त चयन समिति और स्वयं वित्त पोषित विद्यालयों पर संयुक्त चयन समिति समेत कई समितियों के सदस्य के रूप में कार्य किया है.

टिप्पणियां

(इनपुट: elections.in से भी)

Video: महाराष्ट्र में नामांकन का मेगा दिन, कई दिग्गज नेताओं ने भरा नामांकन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement