NDTV Khabar

भारत में शाम चार बजे तक रोक दिया जाएगा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन, बुलाई गई सभी एयरलाइनों की इमरजेंसी मीटिंग

Boeing 737 MAX : डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में शाम चार बजे तक रोक दिया जाएगा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन, बुलाई गई सभी एयरलाइनों की इमरजेंसी मीटिंग

Boeing 737 MAX : नागरिक उड्डयन सचिव ने बुधवार 4 बजे दिल्ली में सभी एयरलाइनों की आपातकालीन बैठक बुलाई है.

नई दिल्ली:

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत में सभी बोइंग 737(Boeing 737 MAX ) मैक्स 8 विमानों का परिचालन शाम चार बजे तक रोक दिया जाएगा. यह फैसला कुछ दिन पहले इथोपियन एअरलाइन्स के एक बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर किया गया है. इस हादसे में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी. मंगलवार रात डीजीसीए ने इस फैसले की घोषणा की थी कि भारतीय एअरलाइन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे इन विमानों का परिचालन रोक दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन सचिव ने बुधवार 4 बजे दिल्ली में सभी एयरलाइनों की आपातकालीन बैठक बुलाई है. परिचालन रोकने के बाद किसी भी भारतीय हवाई अड्डे से बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 MAX) 8 से न तो उड़ान भर सकेगा और न ही लैंडिंग की सुविधा मिलेगी. इसके अतिरिक्त भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश या गुजरने की अनुमति भी नहीं होगी. 

इथोपिया हादसे के बाद भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक


डीजीसीए के अधिकारी ने कहा कि हम भारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 MAX)  8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे. स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 विमान हैं. वहीं, जेट एअरवेज के पास पांच विमान हैं जिनका परिचालन पहले ही बंद किया जा चुका है. बुधवार को दिए गए एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा, “स्पाइसजेट ने डीजीसीए के निर्णय के बाद बोइंग 737 मैक्स के परिचालन को निलंबित कर दिया है. एअरलाइन ने कहा, हमारे लिए यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और परिचालन की सुरक्षा सबसे महत्त्वपूर्ण है और हम अपने परिचालन को सामान्य करने के लिए नियामक एवं निर्माता के साथ काम करेंगे. 

अब 1000 घंटे के उड़ान अनुभव वाले पायलट ही उड़ा सकेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान

टिप्पणियां

कंपनी ने कहा, हमें भरोसा है कि हम अपने यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने देंगे. रविवार को इथोपियन एअरलाइन के विमान के साथ हुआ हादसा पांच महीने के भीतर ऐसा दूसरा हादसा है जिसमें Boeing 737 MAX 8 विमान शामिल था. पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे. यूरोपीय संघ एवं कई अन्य देश पहले से ही अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 विमान के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर चुके हैं.

Video: बोईंग 737 मैक्स विमानों पर उठे सवाल 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement