NDTV Khabar

डीजीसीए ने प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की चिंताओं के चलते 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ान रोकी

विमानन नियामक ने यह निर्णय इंडिगो के ए-320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीजीसीए ने प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की चिंताओं के चलते 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ान रोकी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: विमानन नियामक डीजीसीए ने एक खास सीरीज के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन वाले 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ानों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है. इन इंजनों में उड़ान के दौरान फेल होने की कुछ घटनाएं सामने आईं हैं. इन 11 विमानों में से आठ का संचालन इंडिगो और तीन का संचालन गोएयर करती है. विमानन नियामक ने यह निर्णय इंडिगो के ए-320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया है. इस विमान को इंजन फेल होने के कारण अहमदाबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा.

विमान संचालन में सुरक्षा का हवाला देते हुये डीजीसीए ने कहा कि ईएसएन-450 से अधिक क्षमता वाले प्रैट एंड व्हिटनी 1100 इंजन युक्त ए-320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक विज्ञप्ति में कहा है, ‘‘इंडिगो और गो एयर दोनों से कहा गया है कि वह इन इंजनों को नहीं लगाएं. ये इंजन उनके पास स्टॉक में अतिरिक्त संख्या में उपलब्ध हैं.’’

टिप्पणियां
नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर सभी संबंद्ध पक्षों के साथ संपर्क में रहेगा और जब यूरोपीय नियामक ईएएसए और प्रैट एंड व्हिटनी इस मुद्दे का समाधान करेंगे वह भी स्थिति की समीक्षा करेगा. इससे पहले नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने सोमवार को कहा कि इस संबंध में उचित निर्णय लिया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement