यह ख़बर 07 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्लेन से भैंस टकराने की घटना के जांच के आदेश, हवाई अड्डों के सुरक्षा मानकों की होगी समीक्षा

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सूरत हवाई अड्डे पर स्पाइसजेट के विमान से भैंस के टकराने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जांच का आदेश दे दिया गया है और देश के सभी हवाई अड्डों को हवाईपट्टी सुरक्षा के मानक पर गौर करने के निर्देश दिए गए हैं। इस घटना के बाद कंपनी ने सूरत से अपनी सेवा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी है।

विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "रात में एक आवारा भैंस सूरत हवाई अड्डे पर विमान के उड़ान की तैयारी करते वक्त उससे टकरा गई। भैंस काले रंग की पृष्ठभूमि में बिल्कुल दिखाई नहीं दी थी।"

प्रवक्ता ने कहा कि सूरत से संचालित की जाने वाली सेवा को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। कंपनी जांच के परिणाम और हवाई अड्डे द्वारा सुधारात्मक कदम उठाए जाने का इंतजार कर रही है। बोइंग 737-800 विमान उड़ान संख्या एसजी 622 में 140 यात्री और चालक दल के छह सदस्य थे। सभी सुरक्षित हैं। विमान सूरत से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली थी।

प्रवक्ता ने कहा, सभी यात्री सुरक्षित हैं। विमान क्षतिग्रस्त हो गया है। कंपनी ने नई दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए तत्काल वैकल्पिक विमान की व्यवस्था कर दी थी। सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि यह घटना एक बड़े हादसे में बदल सकती थी, क्योंकि विमान जब तेज गति में हो, तो पशु को बचाने की कोशिश में वह उलट सकता था या हवाईपट्टी से दूर जा सकता था।

डीजीसीए के पूर्व प्रमुख एचएस खोला ने कहा, यह गंभीर मामला है। इसमें कई जानें जा सकती थीं। हवाई अड्डा अधिकारियों को दीवार बनाकर या अन्य तरीकों से हवाईपट्टी के सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा, ऐसी घटनाएं उन हवाई अड्डों पर अधिक होती हैं, जिनके आसपास गांव होते हैं। ऐसी स्थिति में आवारा पशुओं को बाहर रखने के लिए जरूरी व्यवस्था की जानी चाहिए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com