मुंबई में कभी COVID-19 का हॉटस्पॉट रहे धारावी में सामने आया सिर्फ 1 नया मामला...

Dharavi Coronavirus Update: एशिया के सबसे बड़े स्लम मुंबई के धारावी को कुछ हफ़्ते पहले तक मुंबई का वुहान कहा जा रहा था. शहर की बदनाम बस्ती 'धारावी' कल तक 'हेट स्टोरी' की तरह छपती रही अब इसकी 'सक्सेस स्टोरी' की हर तरह चर्चा है. धारावी में मंगलवार को COVID-19 का सिर्फ एक मामला सामने आया.

मुंबई में कभी COVID-19 का हॉटस्पॉट रहे धारावी में सामने आया सिर्फ 1 नया मामला...

Dharavi Coronavirus Updates: धारावी में मंगलवार को कोरोना का सिर्फ एक नया मामला सामने आया.

नई दिल्ली:

Dharavi Coronavirus Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से करीब 7 लाख 19 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं वहीं, अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2.17 लाख के पार पहुंच गया है. उधर, एशिया के सबसे बड़े स्लम मुंबई के धारावी को कुछ हफ़्ते पहले तक मुंबई का वुहान कहा जा रहा था. शहर की बदनाम बस्ती 'धारावी'कल तक 'हेट स्टोरी' की तरह छपती रही अब इसकी 'सक्सेस स्टोरी' की हर तरह चर्चा है. धारावी में आज कोविड-19 का सिर्फ एक मामला सामने आया. इसके साथ ही यहां संक्रमितों का आंकड़ा 2,335 हो गया है. बता दें कि पिछली बाद धारावी में एक दिन में मात्र एक नया मामला तीन महीने पहले पांच अप्रैल को आया था.

बीएमसी ने हालांकि क्षेत्र में कोविड-19 से मौत के बारे में कोई नया आंकड़ा साझा नहीं किया. बीएमसी अधिकारी ने कहा कि धारावी में मात्र 352 उपचाराधीन मामले हैं, क्योंकि 1735 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है. धारावी में कोरोनावायरस का पहला मामला एक अप्रैल को सामने आया था. धारावी में पहला मामला, मुंबई में कोविड-19 का पहला मामला आने के 20 दिन बाद सामने आया था. अनुमान के अनुसार, धारावी में करीब 6.5 लाख लोग रहते हैं जो कि 2.5 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है.

उधर, महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोनावायरस के 5,134 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,17,121 हो गई. इसके साथ-साथ बीते 24 घंटे में इस महामारी से 224 मरीजों की मौत हुई, जिससे जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 9250 हो गया. इस दौरान 3,296 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई. राज्य में अब तक 1,18,558 कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं.

उधर, मुंबई में कोविड1-9 के 785 नये मरीज सामने आने से इस महामारी के कुल मामले बढ़कर 86,509 हो गए, जबकि शहर में अबतक 5002 मरीजों की जान चली गई है. विभाग के मुताबिक ठाणे और कल्याण-डोम्बिवली नगर निगमों में इस दौरान कोविड-19 के 13-13 मरीजों की जान गई, जबकि मीरा भयंदर नगर निगम में 11 मरीज मर गए. पनवेल में नौ मरीजों की मौत हो गई. नए मामलों में मुंबई महानगर क्षेत्र से 2,632 मरीज थे, जिससे वहां कुल संक्रमित 1,51,770 हो गए और अबतक 6652 की मौत हो चुकी है.


(इनपुट: भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कल तक मुंबई का वुहान थी धारावी, आज सक्सेस स्टोरी की चर्चा