मानसून सत्र को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्पों पर हो रहा है विचार, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

राज्य सभा सचिवालय के मुताबिक दोनों नेताओं ने चैम्बरों और गैलरी -दोनों में लोगों के बैठने की क्षमता का इंस्पेक्शन किया.

मानसून सत्र को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्पों पर हो रहा है विचार, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

संसद के मानसून सत्र को लेकर अलग-अलग विकल्पों पर मंथन जारी

नई दिल्ली:

राज्य सभा चेयरमैन और लोक सभा स्पीकर संसद के मानसून सत्र को बुलाने के नए-नए विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. सोमवार को दोनों नेताओं ने 2 घंटे तक इस मुद्दे पर विचार किया और लोक सभा और राज्य सभा जाकर सदन की कार्यवाही चलने के नए विकल्पों की समीक्षा की. राज्य सभा सचिवालय सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने आगामी मानसून के सत्र के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सदन की कार्यवाही के दौरान सांसदों के सीटिंग अरेंजमेंट के लिए नए विकल्पों पर विचार किया. 


राज्य सभा सचिवालय के मुताबिक दोनों नेताओं ने चैम्बरों और गैलरी -दोनों में लोगों के बैठने की क्षमता का इंस्पेक्शन किया. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन करते हुए सांसदों के बैठने का इंतज़ाम किया जा सके. इसके बाद दोनों नेताओं ने बैठक कर संसद की कार्यवाही को कंडक्ट करने के लिए चैम्बर्स के इस्तेमाल पर चर्चा की. इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई की जब लोक सभा सत्र में हो तो लोक सभा सांसदों को लोक सभा और राज्य सभा -दोनों सदनों के चैम्बरों में बिठाया जाये. इसी तरह जब राज्य सभा सत्र में हो तो राज्य सभा सदस्यों को भी दोनों सदनों के चैम्बरों में बिठाया जाये.


राज्य सभा सचिवालय के मुताबिक राज्य सभा के चेम्बर और गैलरी में कुल 127 सांसदों को फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बिठाया जा सकता है जबकि लोक सभा के चैम्बर और गैलरी में 290 सांसदों को बिठाने की क्षमता है.फिलहाल दोनों सदनों के सेक्रेटरी जनरल को इस नए विकल्प की बारीकियों की समीक्षा करने को कहा गया है. इस नए विकल्प को सही तरीके से कार्यान्वित करने के लिए कई तकनीकी मसलों की समीक्षा जरूरी होगी. मसलन : दूसरे सदन में बैठने वाले सांसदों को ऑडियो-विसुअल कनेक्टिविटी के जरिये सदन की कार्यवाही में भाग लेने की सुविधा देने के लिए भाषा के अनुवाद और एक साथ वोटिंग की सुविधा का भी इंतज़ाम करना जरूरी होगा. बुधवार को 61 नए सांसदों को शपथ दिलवाने की भी तैयारी की जा रही है जिसमे से 42 ने अपनी उपस्थिति कन्फर्म कर दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राज्यसभा मार्शलों की वर्दी फिर से बदली जाएगी