NDTV Khabar

अयोध्या में योगी सरकार मनाएगी देश की सबसे बड़ी दीवाली, इस देश की फर्स्ट लेडी होंगी मेहमान, देखें वीडियो

वैसे तो भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या की दिवाली हर साल धूमधाम से मनाई जाती है. मगर इस बार योगी सरकार ने कुछ खास तरीके से मनाने की योजना बनाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अयोध्या में योगी सरकार मनाएगी देश की सबसे बड़ी दीवाली, इस देश की फर्स्ट लेडी होंगी मेहमान, देखें वीडियो

अयोध्या में दिवाली की तैयारी

नई दिल्ली: वैसे तो भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या की दिवाली हर साल धूमधाम से मनाई जाती है. मगर इस बार योगी सरकार ने कुछ खास तरीके से मनाने की योजना बनाई है. योगी सरकार इस बार देश की सबसे बड़ी दिवाली अयोध्या में मनाएगी जो तीन दिन तक चलेगी. इस दौरान राम की पौड़ी पर 3 लाख दिए जलाए जाएंगे, ताकि अयोध्या दीए की रोशनी से पूरी तरह जगमगा उठे. इतना ही नहीं, सेंटोसा बीच के लेजर शो "Wings of Time" की तर्ज पर रामकथा का लेज़र शो होगा. आधा दर्जन विदेश रामलीलाएं होंगी और पुष्पक विमान से उतरे भगवान राम की आगवानी सीएम योगी के साथ-साथ साउथ कोरिया की फर्स्ट लेडी भी करेंगी. 

 
hehjbln8दिवाली की तैयारी

माना जा रहा है कि अयोध्या में इस तरह की व्यवस्था पहली बार देखने को मिलेगी. इसके लिए अयोध्या में अभी से ही तैयारियां युद्ध स्तर पर हो रही हैं. अयोध्या में राम सीता के लिए ऑडिशन हो रहा है. इसके लिए पूरे कॉस्टूयम में रैंप पर गुजरते हैं और जज उनमें से उनका चयन करते हैं. बताया जा रहा है कि करीब 100-100 लोगों ने भगवान राम और सीता का ऑडिशन दिया है. इनमें से पहले 40 का चुनाव किया जाएगा और फिर इनमें से फाइनल भगवान राम और सीता की जोड़ी के तौर पर चुना जाएगा. यही जोड़ी उसदिन भगवान राम और सीता के रूप में पुष्पक विमान से उतरेगी और अयोध्या के लोग भागवान राम-सीता की आगवानी करेंगे.
 
9dog7gj8भगवान राम और सीता के चयन के लिए रिहर्सल

बता दें कि पिछली बार राम की पॉड़ी रंगीन रोशनियां में नहाई हुई थी और उसकी सीढ़ियों पर करीब पौने दो लाख दीए जलाए गये थे. इस बार तीन लाक से ज्यादा दीए जलाए जाएंगे. अयोध्या के तमाम गांवों में करीब एक महीने से ये दीए बन रहे हैं. अयोध्या के जयसिंहनगर गांव के हर घर में कुछ ऐसा ही नजारा है. सारे घरों के छतों पर दीया बनाया जा रहा है. हर घर को 5-5 हजार दीए बनाने के आदेश मिले हैं. 

टिप्पणियां
इस बार की दिवाली इसलिए भी अयोध्या में खास होगी, क्योंकि इसे देखने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की पत्नी किम जोंग-सूक भारत दौरे पर आ रही हैं. माना जा रहा है कि कोरिया की फर्स्ट लेडी 6 नवंबर को अयोध्या में दीपावली से पहले हर साल आयोजित होने वाले दीपोत्सव में शामिल होंगी.

VIDEO: अयोध्या में योगी सरकार मनाएगी देश की सबसे बड़ी दीवाली


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement