मध्‍य प्रदेश: वोटर लिस्‍ट में गड़बड़ी करने के आरोप में जिस DM को हटाया, उसे पिछले साल मिला था सम्‍मान

मध्यप्रदेश के मुंगावली में होने वाले उपचुनाव में मतदाता सूची में धांधली के आरोप पर चुनाव आयोग ने अशोकनगर के कलेक्टर बीएस जामोद को हटा दिया है.

मध्‍य प्रदेश: वोटर लिस्‍ट में गड़बड़ी करने के आरोप में जिस DM को हटाया, उसे पिछले साल मिला था सम्‍मान

अशोकनगर के कलेक्टर को चुनाव आयोग ने पिछले साल मतदाता सूची में बढ़िया काम करने पर पुरस्कार दिया था. 

खास बातें

  • डीएम पर उपचुनाव में मतदाता सूची में धांधली के आरोप
  • अशोकनगर के कलेक्टर बीएस जामोद को हटाया
  • नए कलेक्टर को चुनने के लिए तीन लोगों का पैनल बनाया गया
भोपाल :

मध्यप्रदेश में मुंगावली और कोलारस उपचुनावों से पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मतदाता सूची में घपले की शिकायत की है. कांग्रेस का आरोप है इस काम में सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग हो रहा है. शिकायत के बाद अशोकनगर के कलेक्टर को हटा दिया गया है. मुंगावली बूथ नंबर-248 से प्रियंका के नाम पर 5 अलग मतदाता पहचान पत्र हैं. आशीष की तस्वीर भी तीन पहचान पत्रों में दर्ज है. नतीजा, अशोकनगर के कलेक्टर को चुनाव आयोग ने हटा दिया. इसी आयोग ने पिछले साल उन्हें मतदाता सूची में बढ़िया काम करने पर पुरस्कार दिया था. 

मुख्य चुनाव अधिकारी सलीना सिंह ने कहा हमें देखने में मिला है एक नाम पर कई एंट्री है. तकनीकी दिक्कत से हो सकता है ये मुद्दा अलग है. दूसरा मुद्दा यह है कि 1500-1800 ऐसे हैं जिनकी मौत हो चुकी है, वो नहीं होना चाहिये. एक ही चेहरे का फोटो नाम सही है, फोटो गलत लगा है, उद्देश्य गलत है या नहीं उसपर मुझे टिप्पणी नहीं करनी है, लेकिन जो टीम का मुखिया होता है उसके ऊपर कार्रवाई होती है मुद्दा ये है. जिम्मेदारी तो है जो जिले में है उसको देखना होगा. 

चुनाव आयोग की स्‍वायत्‍तता पर SC का केन्‍द्र को नोटिस, AG बोले- सरकार का पक्ष अलग

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि 2.44 लाख मतदाताओं वाले मुंगावली में लगभग 13000 और 1.91 लाख मतदाताओं वाले कोलारस की मतदाता सूची में 8000 नाम फर्जी हैं. पार्टी को लगता है बैकफुट पर खड़ी बीजेपी बौखालाहट में यह कर रही है. कांग्रेस के नेता चंद्रिका प्रसाद द्वेदी ने कहा प्रदेश में जनाक्रोश है बीजेपी खुद को बैकफुट पर मान रही है, इसलिए दोनों सीटों को जीतना चाहती है. साम, दान, दंड, भेद हमें लगता है सरकारी मशीनरी का पूरा दुरुपयोग होगा, लेकिन फिर भी कांग्रेस जीत दर्ज करेगी. 

बीजेपी का कहना है आरोप निराधार हैं. पार्टी प्रवक्ता डॉ हितेष वाजपेयी, ने कहा लाखों के इलाके में ऐसा कुछ निकलता है तो खुश होना चाहिये कि प्रतिशत कम है. चुनाव आयोग अच्छे से काम कर रहा है. मुझे लगता है कांग्रेस को आदत हो गई है, पुरानी कहावत है नाच ना जाने आंगन टेढ़ा. जीत जाएंगे तो ईसीआई ठीक है, नहीं जीतेंगे तो ईसीआई गड़बड़ है.

मतदाताओं को 'धमकाने' के आरोप में यशोधरा राजे को चुनाव आयोग का नोटिस

इन सबके बीच पहले शिवराज की मंत्री यशोधरा की वोटरों को चेताती हुई तस्वीर सामने आई. अब दूसरी मंत्री मायासिंह की जो मतदाताओं के कहती दिखीं सरकारी योजनाओं का फायदा कमल पर बटन दबाकर ही मिलेगा. यशोधरा को चुनाव आयोग ने नोटिस थमा दिया है, माया सिंह के भाषण की जांच की जा रही है.

VIDEO: चुनाव आयोग की स्‍वायत्‍तता पर SC का केंद्र को नोटिस
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com