आप विधायकों से भी आधी है पीएम मोदी की सैलरी, जानिए कुछ अहम बातें...

आप विधायकों से भी आधी है पीएम मोदी की सैलरी, जानिए कुछ अहम बातें...

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

क्या आपको पता है देश के प्रधानमंत्री कितना कमाते हैं? आपको जानकर हैरानी होगी कि अब उनकी तनख्‍वाह दिल्ली के आप विधायकों से बहुत कम है?
 
प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक़, प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है। निर्वाचन क्षेत्र भत्ता  (Constituency Allowance) 45,000 रुपये, रोज़ का भत्ता 2000 रुपये यानि एक महीने का 62,000 रुपये और व्‍यय भत्ता (Sumptuary Allowance) 3000 रुपये, यानि कुल मिलाकर 1.6 लाख रुपये महीना।
 
हालांकि अब आम आदमी पार्टी के विधायक की सैलरी 2.35 लाख हो जाएगी, जोकि पीएम की सैलरी से भी ज्‍यादा है।
 
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज़्यादातर अपनी सैलरी दान कर देते हैं। 'जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री भी थे तब भी ऐसा ही करते थे।' एक अफ़सर ने बताया, जब उन्होंने मुख्यमंत्री का पद छोड़ा था तब 21 लाख रुपये उन्होंने गुजरात की बेटियों के नाम कर दिया था, जिससे वो आगे पढ़ सकें।
 
बताया जा रहा है कि इस महीने की तनख्‍वाह भी वो चेन्नई में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे, जबकि मई में उन्होंने अपने हिस्से की सैलरी नेपाल पीड़ितों के नाम की थी। अधिकारी ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी की टेक होम सैलरी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी कम है। अधिकारी के अनुसार, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की टेक होम सैलरी क़रीब 48,000 रुपये थी।
 
वैसे आपको बता दें की एक RTI के जवाब में यह पता चला है कि विश्व में सबसे ज़्यादा तनख़्वाह पाने वाले नेताओं की सूची में पीएम नरेंन्द्र मोदी 12वें नंबर पर आते हैं। इनमें सबसे ऊपर नाम है रूस के प्रधानमंत्री का जो तक़रीबन 19.12 करोड़ रुपये सालाना कमाते हैं। उसके बाद अमरीकी राष्ट्रपति, जो 2.33 करोड़ सालाना कमाते हैं। भारत के प्रधानमंत्री 19.20 लाख सालाना कमाते है।

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com