NDTV Khabar

कोर्ट ने पुलिस से पूछा, क्या स्वयंभू साध्वी राधे मां के खिलाफ बनता है अश्लीलता का अपराध?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोर्ट ने पुलिस से पूछा, क्या स्वयंभू साध्वी राधे मां के खिलाफ बनता है अश्लीलता का अपराध?

स्वयंभू साध्वी राधे मां की फाइल फोटो

मुंबई:

बंबई हाईकोर्ट ने पूछा है कि स्वंयभू साध्वी राधे मां के खिलाफ बंबई पुलिस कानून के तहत अशिष्टता और अश्लीलता का अपराध बनता है या नहीं। जस्टिस वीएम कनाडे और जस्टिस शालिनी फानसाल्कर जोशी की खंडपीठ ने वकील फाल्गुनी ब्रहमभट्ट की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह सवाल किया। इस याचिका में अश्लीलता, धोखाधड़ी और धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में राधे मां के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

उपनगर बोरीवली पुलिस द्वारा फाल्गुनी की शिकायत पर कार्रवाई करने से कथित रूप से इनकार करने के बाद उन्होंने अदालत से गुहार लगाई है। राधे मां ने याचिका का विरोध किया था और उनके वकीलों ने दावा किया कि सभी उपदेश कमरे के अंदर दिए जाते हैं और इसलिए इसे सार्वजनिक रूप से अश्लीलता फैलाना नहीं माना जा सकता।

उच्च न्यायालय ने पूछा, 'क्या बंबई पुलिस अधिनियम की धारा 110 के तहत अशिष्टता और अश्लीलता का अपराध उनके (राधे मां) के खिलाफ बनता है क्योंकि उनका :राधे मां: दावा है कि यह चारदीवारी के अंदर हुआ।' अदालत ने पिछले सप्ताह शहर पुलिस को हलफनामा दायर करके यह बताने को कहा था कि राधे मां के खिलाफ प्राप्त शिकायतों के संबंध में उसने क्या कदम उठाए हैं।


टिप्पणियां

पुलिस ने हलफनामा दायर करने के लिए दो हफ्तों का समय और मांगा। हालांकि अदालत ने पुलिस को केवल एक हफ्ते का समय दिया और कहा कि और समय नहीं दिया जाएगा।

इससे पहले, राधे मां उस समय विवादों में घिर गई थीं जब पांच अगस्त को 32 साल की एक महिला ने उपनगर कांदीवली पुलिस को शिकायत देकर आरोप लगाया था कि उन्होंने उसके ससुरालवालों को दहेज की मांग करने के लिए उकसाया है। कांदीवली पुलिस ने बाद में राधे मां और छह अन्य को इस मामले में तलब किया था, जिसके बाद राधे मां पुलिस के सामने पेश हुई थीं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement