NDTV Khabar

डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच फ्लैग लेवल की मीटिंग बिना नतीजे समाप्त

सूत्रों से पता चला है कि चीन इस बात पर जोर डाल रहा है कि भारत डोकलाम से अपने सैनिक हटाये वही भारत का कहना है कि चीन जब तक सड़क बनाने का उपकरण नहीं हटाता वो अपनी सेना नहीं हटाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच फ्लैग लेवल की मीटिंग बिना नतीजे समाप्त

सिक्किम के करीब तैना भारतीय सेना के जवान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: डोकलाम पर जारी विवाद के बीच भारतीय और चीन के सेना के बीच आज मेजर जनरल स्तर पर बातचीत नाथूला मे फ्लैग लेवल मीटिंग बिना किसी नतीजे के खत्म हुई. सूत्रों से पता चला है कि चीन इस बात पर जोर डाल रहा है कि भारत डोकलाम से अपने सैनिक हटाये वही भारत का कहना है कि चीन जब तक सड़क बनाने का उपकरण नहीं हटाता वो अपनी सेना नहीं हटाएगा. दोनों पक्षों ने फैसला लिया कि अपने अपने हेडक्वाटर को रिपोर्ट करेंगे. पिछले हफ्ते भी ब्रिगेडियर स्तर पर नाथूला में ही दोनों देशों के सेनाओं के बीच बातचीत हुई थी लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. दोनों पक्ष अपनी बात पर अड़े हैं.

बीते सात हफ्तों से डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं आमने-सामने हैं. करीब 350 सैनिक जमे हुए हैं. कोई पीछे हटने को तैयार नहीं है. कोई भी देश पहले सेना हटाने को तैयार नहीं है.

यह भी पढ़ें : डोकलाम सीमा विवाद के चलते दो महीने पहले ही भारतीय सेना करेगी 'ऑपरेशन अलर्ट'

इस मीटिंग को लेकर सेना कुछ भी नहीं बोल रही है. हालांकि सेना मीटिंग पर चुप्पी साधे है. वैसे इस मीटिंग का कुछ सकारात्मक नतीजा निकलेगा इसकी संभावना ना के बराबर थी क्योंकि जब कूटनीतिक स्तर पर मामला सुलझ नहीं रहा है तो सेना के स्तर पर शायद ही कोई ब्रेक थ्रू हो. हां, इतना ज़रूर हो सकता है आपसी विश्वास और बेहतर हो.


दोनों देशों की सेनाओं के बीच ऐसी मीटिंग तभी होती है जब कोई विवाद होता है. इसके जरिये आपसी विवाद दूर किये जाते है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement