NDTV Khabar

चीन ने किया युद्धाभ्यास, कहा- सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से

चीन ने देश के पश्चिमी हिस्से में सैन्याभ्यास किया है. इस युद्धाभ्यास पर चीनी मीडिया में कहा गया है कि यह सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से किया गया है.

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने किया युद्धाभ्यास, कहा- सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से

चीन ने एक बार फिर सैन्य अभ्यास कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चीन ने देश के पश्चिमी हिस्से में किया सैन्याभ्यास
  2. युद्धाभ्यास में पीएलए की 10 इकाइयों ने भाग लिया
  3. टैंक, हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों का किया इस्तेमाल
बीजिंग: भारत और चीन के बीच गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. आलम यह है कि विश्व की बड़ी-बड़ी ताकतों की निगाहें भारत-चीन के इस विवाद पर लगी हुई हैं. इस बीच चीन ने देश के पश्चिमी हिस्से में सैन्याभ्यास किया है. इस युद्धाभ्यास पर चीनी मीडिया में कहा गया है कि यह सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से किया गया है.

यह भी पढ़ें: लद्दाख: लोहे की रॉड लेकर चीनी सेना ने की घुसपैठ

सैन्य अभ्यास का संचालन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने किया. अभ्यास के स्थान और समय का खुलासा नहीं किया गया है. चाइना सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक, अभ्यास में पीएलए की 10 इकाइयों ने भाग लिया. युद्धाभ्यास में बड़े पैमाने पर हथियारों, टैंक, हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया.

यह भी पढ़ें: चीन का नया प्रोपेगेंडा: बोला-भारतीय सेना ने क्रॉस किया बॉर्डर, झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी

तिब्बत, शिनजियांग, निंगिशया, चिंगहई, सिचुआन और चोंग्किंग नवगठित वेस्टर्न थियेटर कमांड के अधीन आते हैं. जुलाई में पीएलए ने भारत से सटे तिब्बत में सैन्य अभ्यास किया था. चीन का कहना है कि उसकी सेनाएं भारत के साथ सैन्य संघर्ष के लिए तैयार हैं, जिसकी सेनाएं डोकलाम में उसके क्षेत्र में मौजूद हैं.

भारत-चीन सीमा पर सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीनी सेनाओं के बीच तीन महीने से गतिरोध जारी है. जून में भारतीय सेनाओं ने डोकलाम में चीन द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया था. भारत का कहना है कि यह विवादित क्षेत्र है. भारत और भूटान का कहना है कि डोकलाम भूटान का है, लेकिन चीन उस पर अपना दावा जताता है. चीन चाहता है कि भारत डोकलाम से अपनी सेनाएं हटा ले, जबकि भारत चाहता है कि भारतीय और चीनी सैनिक इस विवादित क्षेत्र से एक साथ हटें.

टिप्पणियां
VIDEO: चीनी सैनिकों की पत्थरबाजी का वीडियो हुआ VIRAL
 (इनपुट आईएएनएस से)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement