PM मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, 'भारत-चीन सीमा की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर चर्चा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच फोन पर बात हुई है. इस दौरान भारत-चीन सीमा (India-China Border) की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर भी बात हुई.

PM मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, 'भारत-चीन सीमा की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर चर्चा'

PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर हुई बात.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच फोन पर बात हुई है. इस दौरान भारत-चीन सीमा (India-China Border) की मौजूदा स्थिति और अमेरिका में पुलिस बर्बरता के चलते 46 साल के अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर लगातार जारी प्रदर्शनों  पर भी बात हुई. दोनों नेताओं के बीच कोरोना संकट और WHO के सुधार पर भी चर्चा हुई है. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को G-7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्योता भी दिया और जी-7 का दायरा बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की. कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखने की बात की थी, जिसे भारत ने सिरे से नकार दिया था.

सरकार की तरफ से बताया गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता को लेकर बात की तथा इसके विस्तार की इच्छा से पीएम मोदी को अवगत कराया ताकि इस समूह में भारत समेत अन्य महत्वपूर्ण देशों को भी शामिल किया जा सके. इस संदर्भ में उन्होंने अमेरिका में होने वाले अगले जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भी दिया.
 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, 'मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गर्माहट भरी सार्थक चर्चा हुई. हमने जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता के लिए उनकी योजना, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की.' पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के पश्चात वैश्विक परिदृश्य में भारत और अमेरिका के बीच हुआ गहरा एक ठोस विचार-विमर्श एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना रहेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी ने ट्रंप के 'रचनात्मक और दूरदर्शी रुख' की सराहना की और कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया की बदली हकीकत को ध्यान में रखते हुए इस तरह का विस्तारित मंच जरूरी होगा. मोदी ने कहा कि भारत, अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए काम करके खुश होगा. ट्रंप ने फरवरी में भारत दौरे को याद किया.  

VIDEO: अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत को दिया धन्यवाद