NDTV Khabar

2015 की इन 10 तस्वीरों को नहीं देखा, तो समझो बहुत कुछ मिस कर दिया!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2015 की इन 10 तस्वीरों को नहीं देखा, तो समझो बहुत कुछ मिस कर दिया!
नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे मशहूर इमारतों में से एक फ्रांस के पेरिस में स्थित एफिल टावर इस साल 28 सितंबर को अचानक गुलाबी रंग में नहा गया। दरअसल, सरकार इसके माध्यम से ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाना चाहती थी। अक्टूबर रोज (पिंक अक्टूबर) नामक कैंपेन के तहत यह फैसला लिया गया। अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस महीने के तौर पर मनाया जाता है। गुलाबी रंग का फीता असल में ब्रेस्ट कैंसर की जागरुकता का प्रतीक है। इसे अक्टूबर के पूरे महीने तक सराबोर रखा गया। (पूरी खबर...)

गुलाबी रंग में पेरिस का मशहूर एफिल टावर


अगर आपको छिपकली जैसे जीवों से डर लगता है तो थोड़ा संभलकर क्योंकि नीचे दिखाई दे रही तस्वीर किसी ज़ू की नहीं बल्कि एक घर की है। इंटरनेट पर ऑस्ट्रेलिया के कई वीडियो पोस्ट होते रहते हैं जिसमें अजीबोगरीब जानवरों की तस्वीरों का तांता लगा रहता है लेकिन इस बार बाज़ी इस तस्वीर ने मार ली है। (पूरी खबर...)

'भीमकाय' छिपकली


 
नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष विज्ञानियों ने जो तस्वीरें इस साल खींची हैं, उनमें से कुछ इतनी शानदार रही कि आप देखते रह जाएंगे। इस तस्वीर को नॉर्थ-ईस्ट मैक्सिको के ऊपर किसी पॉइंट से इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन से अंतरिक्ष विज्ञानियों ने खींची है। (पूरी खबर...)

नासा द्वारा खींची गई पृथ्वी की तस्वीर


नई दिल्ली: मौजूदा दौर में अगर रेत-कलाकारी की बात होती है तो सुदर्शन पटनायक का नाम सबसे पहले लिया जाता है। सुदर्शन पटनायक भारत के महान रेत-कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में रेत-कलाकारी में नाम रोशन किया है। सुदर्शन ने रेत के ऊपर कई ऐसी कलाकृतियां पेश कीं, जिनकी जितनी भी तारीफ की जाए, कम है। (पूरी खबर...)

सुदर्शन पटनायक ने रेत को दी नई जान


अपने देश भारत की एक से बढ़कर एक तस्वीरें आपने देखी होंगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? नासा के एस्ट्रोनॉट टेरी डब्ल्यू वर्ट्स ने रात के समय चमकते-दमकते भारत की ऐसी शानदार तस्वीरें ली हैं कि आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे। ये तस्वीरें आपको देश के विभिन्न शहरों की ऐसी रातों की झलक दिखाएंगी  जो संभवत: आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी। (पूरी खबर...)

अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है भारत!

फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग इस साल पापा बन गए और उन्होंने अपनी बेटी मैक्सिमा (या मैक्स) की खुद के साथ ली गई एक तस्वीर अपलोड की, जो 'बेहद खूबसूरत वक्त बिताने' की खुशी को मार्क के चेहरे पर साफ दिखा रही है। (पूरी खबर...)

फेसबुक के 'पापा' की नन्हीं बिटिया 'मैक्स' की तस्वीर


प्यार के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। मिलिए इस चित्रकार से जो पत्नी से मिलने के लिए दिल्ली से स्वीडन पहुंचा, वह भी साइकिल से। यहां जिस शख्स की बात हो रही है, उनका नाम है प्रद्युम्न कुमार महानंदिया। महानंदिया का जन्म 1949 में ओडिशा के एक बुनकर दलित परिवार में हुआ था। दलित होने की वजह से कई बार उनको परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था। लोग घर पर पत्थर फेंकते थे, स्कूल में अलग बैठना पड़ता था। प्रद्युम्न के पिता पोस्ट मास्टर के साथ-साथ एक ज्योतिष भी थे। उन्होंने यह भविष्यवाणी की थी कि प्रद्युम्न की शादी किसी दूसरे देश की लड़की से होगी। (पूरी खबर...

पत्नी से मिलने साइकिल से पहुंच गया दिल्ली से स्वीडन


अगर कभी सुनते हैं कि किसी के घर में सांप घुस आया, तो डर के मारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन सोचिए, अगर हम आपको बताएं कि पाकिस्तान के इन दो युवकों के घर में 100 से भी ज़्यादा सांप रहते हैं, तो आप क्या कहेंगे... इन दोनों भाइयों हमज़ा और हसन हुसैन का कहना है कि सांपों के प्रति उनका लगाव बच्चों की कार्टून सीरीज़ 'जंगल बुक' देखने के बाद जागा। (पूरी खबर...

कराची के 'पायथन ब्रदर्स'


लोकप्रिय वीडियो वेबसाइट यूट्यूब पर जाने-माने अमेरिकी प्रैन्क्सटर (prankster-मज़ाक करते रहने वाले) रोमन एटवुड ने इसी साल जनवरी में एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें बच्चों की खुशी के लिए अमेरिकी प्रैन्क्सटर ट्रक भरकर प्लास्टिक की हवा-भरी गेंदें मंगवाता गया और पूरे घर में गेंदें फर्श पर बिछवा दीं। यहां तक कि ड्रॉइंग रूम में एक ट्रैम्पोलिन भी फिट करवा दिया, जिसका बाद में बच्चों ने ही नहीं, रोमन ने भी भरपूर मज़ा लिया। (पूरी खबर...)
टिप्पणियां

बच्चों की खुशी के लिए मंगवाया ट्रक भरकर प्लास्टिक की हवा-भरी गेंदें


कहते हैं कुत्ते और बिल्लियां कभी दोस्त नहीं बनते, लेकिन यह शानदार और नाकाबिल-ए-यकीन वीडियो देखकर यह धारणा चूर-चूर हो जाएगी... इसमें हम देखेंगे कि कैसे तीन कुत्तों ने दो बाघों से गहरी दोस्ती कर ली है... इन तीनों जर्मन शेफर्ड कुत्तों - ब्लैकी, ह्यूगो और जेनी - की बाघिन सूरिया तथा नवजात बाघ-शावक सनी के साथ दोस्ती इतनी गहरी है कि इन्हें अलग करना भी मुश्किल है। (पूरी खबर...)

दो बाघों और तीन कुत्तों के बीच दोस्ती



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement