लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर लाल किले के प्राचीर से झंडा फहराकर देश को संबोधित किया.

लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

जब पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से दे रहे थे भाषण तो ये उपकरण कर रहा था उनकी सुरक्षा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर लाल किले के प्राचीर से झंडा फहराकर देश को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी की सुरक्षा (PM Modi Security) के चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी. प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तैनाती की गई थी. इस सिस्टम की मदद से छोटे से छोटे ड्रोन को 3 किलोमीटर की ड्रोन में दाखिल होते ही पहचाना जा सकता है. साथ ही एक से 1.25 किमी की रेंज में आते ही निष्क्रिय करके मार गिरा सकता है.  

विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

पीएम मोदी पर खतरे को भांपते हुए DRDO ने मेक इन इंडिया अभियान के तहत खास तरह की एंटी ड्रोन डिवाइस तैयार की है. इसका इस्तेमाल राष्ट्रीय खतरे के खिलाफ भी किया जा सकता है. इस डिवाइस की मदद से ड्रोन को निष्क्रिय करने के अलावा उसका कंट्रोल भी हासिल किया जा  सकता है. ड्रोन जैसे हमलो के खिलाफ यह उपकरण खासा कारगर माना जा रहा है. 

लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, PM मोदी ने दिए संकेत

बताते चलें कि कोरोना संकट के चलते स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास एहतियात बरते गए. लोगों को कम संख्या में बुलाने के अलावा, वहां मौजूद लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: कोरोना की 3 वैक्सीन टेस्टिंग के चरण में, वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही उत्पादन शुरू होगा: पीएम