हवा से पानी निकालने वाली मशीन जल्‍द ही बनेगी हकीकत, पानी की समस्‍या से मिलेगी निजात

वाटरजेन बिजनस के कारोबार विकास अधिकारी माओर ज्राहयाहू ने कहा, ‘हम संयुक्त उपक्रम को अंतिम रूप देने के लिए गंभीरता से जुटे हैं. आशा है कि अगले कुछ दिनों में यह सौदा आगे बढ़ेगा.’

हवा से पानी निकालने वाली मशीन जल्‍द ही बनेगी हकीकत, पानी की समस्‍या से मिलेगी निजात

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

क्या कभी आपने कोई ऐसी मशीन देखी है जो हवा से पानी निकालती हो. शायद नहीं.., लेकिन अब ऐसा होने जा रहा है. कोलकाता के विक्रम सोलर ने सुरक्षित एवं पेयजल के मुद्दे का हल करने के लिए वाटर हार्वेस्टर मशीन बनाने के लिए इस्राइल के वाटरजेन के साथ हाथ मिलाया है. इस्राइली प्रौद्योगिकी की मदद से सौर चालित ऐसी ही मशीन तैयार करने के वास्ते संयुक्त उपक्रम बनाने के लिए दोनों कंपनियां करार भी कर चुकी हैं. यह प्रौद्योगिकी भारतीय स्थितियों के अनुकूल है. यह प्रौद्योगिकी भारत जैसे देशों के लिए प्रासंगिक है जहां जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को सुरक्षित एवं स्वच्छ पेयजल मयस्सर नहीं है.

वाटरजेन बिजनस के कारोबार विकास अधिकारी माओर ज्राहयाहू ने कहा, ‘हम संयुक्त उपक्रम को अंतिम रूप देने के लिए गंभीरता से जुटे हैं. आशा है कि अगले कुछ दिनों में यह सौदा आगे बढ़ेगा.’ उन्होंने ज्यादा कुछ तो नहीं बताया लेकिन कहा कि अनोखी जल समाधान प्रौद्योगिकी वाला यह उत्पाद इस प्रकार विकसित किया जाएगा कि उसमें ऊर्जा खपत कम हो और वह सस्ता पड़े. इससे सुदूर क्षेत्रों में लोगों को आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों - वायु एवं आर्द्रता के माध्यम से पेयजल मिलने में मदद मिलेगी.

उन्होंने बताया कि घर में छोटा उपकरण रोजाना 20 लीटर, मध्य आकार का उपकरण 450 लीटर और बड़ा उपकरण 3000 लीटर पानी बना सकता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com