कोरोना की वजह से स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में यह 4 बातें रही मिसिंग, PM मोदी ने भी किया जिक्र

74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया.

कोरोना की वजह से स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में यह 4 बातें रही मिसिंग, PM मोदी ने भी किया जिक्र

कोविड-19 की वजह से स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में किया गया सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन

नई दिल्ली:

74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. बतौर प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने सातवीं बार भारतीय ध्वज को फहराया. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम पर आज कोरोना वायरस संकट का असर साफ देखने को मिला. सरकार ने महामारी के मद्देनदर बेहद सिमित संख्या में लोगों को आमंत्रित किया था. कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर जगह दिखाई दिया. आजादी के 74 सालों में यह शायद पहला मौका है जब देश ने इतनी सादगी से स्वाधीनता दिवस के उत्सव को मनाया. हालांकि यह जरूरी है लेकिन हर देशवासी ने आज के इस मौके पर कुछ खास चीजों को मिस किया. 

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे शामिल हुआ करते थे. आगे की कतार में बैठने वाले इन बच्चों को पीएम मोदी ने भी याद किया. अपने भाषण के बाद पीएम मोदी इन बच्चों के बीच भी जाया करते थे और उनसे हाथ मिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया करते थे. करीब साढ़े तीन हजार बच्चे हर साल इस कार्यक्रम में शामिल हुआ करते थे. हालांकि NCC के कैडेट्स यहां मौजूद थे लेकिन वह बेहद अनुशासित तरीके से थे. कोरोना के चलते बच्चों को इस कार्यक्रम में नहीं शामिल किया गया था. 

तस्वीरों में देखें लाल किले से स्वतंत्रता दिवस समारोह की कुछ झलकियां

पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे तो उनके चेहरे पर मास्क नजर आया. उनकी अगवानी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की. पीएम मोदी ने रक्षामंत्री के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रणाम करते हुए आगे बढ़ गए.

तस्वीरों में देखें लाल किले से स्वतंत्रता दिवस समारोह की कुछ झलकियां

पीएम मोदी ने जब परेड का निरीक्षण किया तो उस वक्त जवानों के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग नजर आई.  परेड में जवान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के तहत दूर दूर खड़े नजर आए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तस्वीरों में देखें लाल किले से स्वतंत्रता दिवस समारोह की कुछ झलकियां

हर साल 15 अगस्त के अवसर पर लाल किले पर बेतहाशा भीड़ जुटा करती थी, यहां भारी संख्या में पहुंचे लोगों के बीच तिल रखने तक की जगह नहीं होती थी. लेकिन इस बार पूरा मैदान करीने से बनाई गई कतारों से सजा नजर आया.