पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर: दिल्ली में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर: दिल्ली में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री पहुंचा

दिल्ली में तापमान में गिरावट, ठंड में बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और रात में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जाहिर की है. बुधवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजकर 36 मिनट पर 221 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 0-50 श्रेणी में ‘खराब', 51-100 में ‘संतोषजनक', 101-300 में ‘मध्यम', 201-300 में ‘खराब', 301-400 में ‘बेहद खराब' और 401-500 में ‘गंभीर' माना जाता है. वहीं, 500 से ऊपर के एक्यूआई को ‘अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. 

Weather Report: दिल्ली में कोहरा, पंजाब-हरियाणा में शीत लहर और यूपी में बारिश, कुछ ऐसा है मौसम का हाल

गौरतलब है कि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिली थी. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट हुए थे. उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा भी हुई थी. बर्फबारी के कारण कश्मीर घाटी में तापमान में काफी गिरावट आई थी. श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. गुलमर्ग में शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने अपने अनुमान में सोमवार को और अधिक बर्फबारी होने की बात कही है, जबकि मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से सामान्य बर्फबारी हुई थी.
 

VIDEO: दिसंबर में ठंड ने तोड़े कई रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com