लॉकडाउन के दौरान घर से लापता दिमागी तौर पर दिव्यांग को अमृतसर से ढूंढ निकाला

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने लुकमान और उसके परिवार को लॉकडाउन के दौरान दी खुशखबरी

लॉकडाउन के दौरान घर से लापता दिमागी तौर पर दिव्यांग को अमृतसर से ढूंढ निकाला

दिल्ली से गायब हुआ दिव्यांग युवक अमृतसर में मिल गया.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) देशवासियों के साथ-साथ सरकार के लिए भी बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है. यह वायरस ज्यादा लोगों तक न फैले इसके लिए पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले ही पूरे देश में अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने का ऐलान किया था. लेकिन इस सबके बीच मयूर विहार में रहने वाले लुकमान और उसके परिवार के लिए यह लॉकडाउन एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया. ऐसा इसलिए क्योंकि इस लॉकडाउन के दौरान ही उनका लापता बेटा शनिवार को सुबह तीन बजे घर वापस  आ गया. 

यह संभव हुआ है दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (DEPWD) की कोशिशों की वजह से. दरअसल हुआ कुछ यूं था कि बेटे के लापता होने के बाद लुकमान ने पहले अपने स्तर पर उसकी कई दिनों तक तलाश की थी. जब वह उसे ढूंढ पाने में असफल रहा तो उसने एक एनजीओ के ज़रिए आखिरकार इसकी सूचना दिव्यांग विकास विभाग को दी. उसे उम्मीद थी कि इस विभाग के लोग उसके बेटे को ढूंढकर जरूर ला देंगे. और लुकमान को विभाग के लोगों ने निराश नहीं किया. दिव्यांग के लापता होने की सूचना मिलते ही युद्ध स्तर पर उसकी तलाश शुरू की गई. 

विभाग को तलाश के दौरान पता चला कि मानसिक रूप से बीमार लापता युवक ट्रेन पकड़ कर पंजाब के अमृतसर तक पहुंच गया है. इस सूचना के मिलने के बाद विभाग (DEPwD) ने स्थानीय पुलिस की मदद से दिव्यांग को अमृतसर में तलाश शुरू की. काफी सघन जांच अभियान के बाद आखिरकार विभाग के लोगों ने पुलिस के साथ मिलकर लापता को ढूंढ ही निकाला. खास बात यह है कि यह काम लॉकडाउन के दौरान किया गया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विभाग के अधिकारियों ने दिव्यांग को पांडव नगर थाने के पुलिसवालों की मदद से शनिवार को सुबह तीन बजे उसके परिवार से मिला दिया. बता दें कि दिव्यांग का पिता दिल्ली में मजदूरी के साथ-साथ रिक्शा चलाता है. पिता ने बताया कि पिछले पांच साल के उनके बेटे के दिमाग का इलाज दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में चल रहा है.