NDTV Khabar

बिहार में भी फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, मृतकों की संख्या 40 के पार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

पटना : बिहार में आज रिक्टर पैमाने पर 6.7 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए।

पटना स्थित मौसम विभाग के कार्यालय के निदेशक एके सेन ने बताया कि आज दोपहर 12.29 बजे प्रदेश में फिर से आए भूकंप के झटके रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता वाले थे, जो कि करीब 22 सेकंड तक रहे।

उन्होंने बताया कि इस भूकंप का केंद्र 150 किलोमीटर पड़ोसी देश नेपाल के पूर्वी भाग में था। कल नेपाल में आए भीषण भूकंप तीव्रता 7.9 थी।

सेन ने अगले 24 घंटे के दौरान रिक्टर पैमाने पर सात और उससे कम तीव्रता वाले भूकंप आने की आशंका के मद्देनजर नेपाल की सीमा से सटे बिहार के जिलों के लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज दोपहर आया भूकंप उच्च परिमाण वाले भूकंप की श्रेणी में आता है और इससे हुए नुकसान के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है।

प्रदेश की राजधानी पटना में आज लगातार दूसरे दिन भूकंप आने से लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से निकलकर सड़क, खुले स्थान, पार्क और मैदान में शरण लेने पहुंचे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रदेश में शनिवार को आए भूकंप के सिलसिले में यहां एक बैठक ले रहे थे। आज भूकंप का झटका महसूस होने पर वह अपने मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक वाले स्थल से बाहर निकल आए।

टिप्पणियां
गौरतलब है कि कल पूर्वाहन 11.41 बजे आए भूकंप के झटके के कारण बिहार में 42 लोगों की जान जा चुकी हैं और 156 लोग घायल हुए।

राज्य सरकार ने भूकंप में मरने वालों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि दिए जाने तथा घायलों का मुफ्त इलाज सरकारी स्तर पर कराए जाने की घोषणा की है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement