दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में लगे भूकंप के झटके

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूंकप केंद्र ने पहले भूकंप का केंद्र पाकिस्तान बताया था लेकिन बाद में बताया गया कि केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था.

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में लगे भूकंप के झटके

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूंकप केंद्र ने पहले भूकंप का केंद्र पाकिस्तान बताया था लेकिन बाद में बताया गया कि केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था. भूकंप का झटका शाम पांच बजकर 34 मिनट पर महसूस किया गया. उन्होंने बताया कि किसी के हताहत होने की खबर अभी नहीं है. प्रशासन ने महाराष्ट्र में पालघर जिले के कई गांवों में हाल में आये भूकंप के कारण बढ़ते डर की भावना के बीच दो तालुक को हाई अलर्ट किया है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को राहत कार्य में शामिल किया है.

Newsbeep

अधिकारियों के मुताबिक, प्रशासन दहानु और तलसारी तालुक के निवासियों का डर खत्म करने के लिए उन तक पहुंच रहे हैं और उनके लिए अस्थायी शिविरों का निर्माण कर रहे हैं.क्षेत्र में नवंबर से कम तीव्रता के भूकंप के झटके आ रहे हैं. सिर्फ शुक्रवार को ही रिक्टर पैमाने पर तीन और 4.1 की तीव्रता के बीच के कम से कम छह भूकंप के झटके आए. इसके कारण निवासियों में घबराहट का माहौल है.पालघर जिला कलेक्टर प्रशांत नरनावरे ने शनिवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘प्रशासन ने दहानु और तलसारी तालुकों को हाई अलर्ट पर रखा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ग्रामीणों को इसके बारे में जानकारी देने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम पहुंच गई है.'' उन्होंने बताया कि उप संभागीय अधिकारी ग्राम सेवकों और गांव के सरपंचों के साथ भूकंप आने के दौरान ग्रामीणों को क्या करने और क्या नहीं करने के बारे में बताने के लिए बैठकों का आयोजन कर रहे हैं.नरनावरे के मुताबिक, दोनों तालुकों में 42 स्थानों की पहचान की गई है जहां टेंट लगाए जाएंगे. (इनपुट-भाषा)