यह ख़बर 12 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एलपीजी कोटा बढ़ाने पर चुनाव आयोग ने रोक लगाने को कहा

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली की सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की संख्या छह से बढ़ाने की घोषणा पर पूछा है कि गुजरात चुनाव से पहले इस तरह के ऐलान की जरूरत क्यों महसूस की गई?
नई दिल्ली:

सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की संख्या छह से बढ़ाकर नौ करने पर सरकार के ऐलान पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। इस सिलसिले में आयोग ने पेट्रोलियम मंत्रालय से जवाब भी तलब किया है।

चुनाव आयोग ने पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली की इस घोषणा पर पूछा है कि गुजरात चुनाव से पहले इस तरह का ऐलान करने की जरूरत क्यों महसूस की गई? पेट्रोलियम मंत्री के इस ऐलान के तुरंत बाद चुनाव आयोग की एक आपात बैठक हुई, जिसमें गुजरात चुनाव के ठीक पहले और आचार संहिता लागू रहने के दौरान उठाए गए इस कदम पर तुरंत रोक लगाने को कहा गया है।

गौरतलब है कि सरकार ने कहा था कि प्रत्येक परिवार को एक साल में दिए जाने वाले सस्ते सिलेंडरों की संख्या बढ़ाकर नौ की जा सकती है। पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था, मेरा मानना है कि यह संख्या छह से बढ़कर नौ तक अवश्य पहुंचेगी।

सरकार ने सब्सिडी बोझ को कम करने के उद्देश्य से सितंबर में सब्सिडी पर मिलने वाले घरेलू गैस सिलेंडर की संख्या छह सीमित कर दी थी। परिवार में इससे अधिक सिलेंडर की जरुरत पड़ने पर इसकी खरीदारी 931 रुपये के बाजार मूल्य पर करनी होगी। दिल्ली में फिलहाल सस्ता सब्सिडी युक्त गैस सिलेंडर 410.50 रुपये में उपलब्ध है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोइली ने कहा था कि सस्ते सिलेंडर की सीमित संख्या बढ़ाने का निर्णय फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में जल्द ही लिया जा सकता है। उन्होंने कहा था, मेरा मानना है कि जितनी जल्दी हो सकेगा, उतना जल्द यह निर्णय होगा।