कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

कोरोना वायरस महामारी के दौरान चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (EC) ने गाइडलाइंस जारी की है, इसके तहत केवल 5 लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे.

कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic:कोरोना वायरस महामारी के दौरान चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने गाइडलाइंस जारी की है, इसके तहत केवल 5 लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे. इन गाइडलाइंस में कहा गया है कि नामांकन ऑनलाइन किया जा सकता है और उम्‍मीदवार सिक्‍युरिटी मनी भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. गाइड लाइंस के अनुसार, पोलिंग बूथ में एक समय में अधिकतम 1000 वोटर ही मौजूद रह सकेंगे. यही नहीं, बूथ सेंटर में प्रवेश से पहले हर वोटर के शरीर का तापमान मापा जाएगा.डोर टू डोर प्रचार के लिए पांच लोगों की सीमा तय की गई है.

बैठकों और रोड-शो के लिए भी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इस दौरान मास्‍क और सेनिटाइजर, ग्‍लव्‍ज, पीपीई किट और थर्मल स्केनिंग का उपयोग चुनाव प्रक्रिया के  दौरान किया जाना अनिवार्य है. यही नहीं, वोटरों को ईवीएम के पास पहुंचने के पहले ग्‍लव्‍ज दिए जाएंगे. 

गौरतलब है कि बिहार में इसी वर्ष चुनाव होने हैं. बिहार में इस समय कोरोना के एक लाख 15 हजार के करीब केस हैं और राज्‍य में अब तक 570 लोगों को कोराना संक्रमण के कारण जान गंवानी पड़ी है. राज्‍य में कोरोना टेस्‍ट बढ़ने के साथ-साथ केसों की संख्‍या बढ़ रही है. ऐसे मेें  कोरोना महामारी के दौर में चुनाव संपन्‍न कराना किसी चुनौती से कम नहीं है. इसी के चलते राज्‍य की प्रमुख विपक्षी पार्टी आरजेडी द्वारा चुनाव को टालने की मांग की जा रही है, हालांकि इस मांग पर निर्वाचन आयोग ने अभी अपना रुख साफ नहीं किया है.


बिहार में चुनाव को लेकर खींचतान, विपक्ष चाहता है चुनाव टालने पर हो विचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com