Economic Survey 2021 : सरकार ने कहा, इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण कोरोना योद्धाओं के लिए

सीईए ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वी शेप रिकवरी की ओर बढ़ रही है. इकोनॉमिक सर्वे ऐप भी लांच किया गया है. इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण ई बुक के रूप में पेश किया गया है. इससे पहले संसद के दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया.

Economic Survey 2021 : सरकार ने कहा, इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण कोरोना योद्धाओं के लिए

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन (Chief Economic adviser) ने आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 (Economic Survey) ने कहा कि इस साल का आर्थिक सर्वे देश के कोरोना योद्धाओं को समर्पित है. सर्वेक्षण के कवर में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीर है. सीईए ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वी शेप रिकवरी की ओर बढ़ रही है. इकोनॉमिक सर्वे ऐप भी लांच किया गया है. इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण ई बुक के रूप में पेश किया गया है. इससे पहले संसद के दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया.

सुब्रमण्यन ने  कहा कि हमने बड़ी आर्थिक और मानवीय क्षति को अच्छी नीति के जरिये बचाया. वित्त वर्ष 2021 में जीडीपी -7.5 फीसदी रह सकती है. लेकिन वित्त वर्ष 2022 में यह 11 फीसदी रह सकती है. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 37 लाख मामलों को कम रखा है और मौतों का आंकड़ा एक लाख कम करने में कामयाबी पाई है. सख्त लॉकडाउन के कारण ऐसा संभव हो सका. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com