ED ने हवाला किंग नरेश जैन को किया अरेस्ट, 90 हजार करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप 

देश के एक बहुत बड़े हवाला और ड्रग्स कारोबारी के खिलाफ शिकंजा कसा गया है. केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने हवाला कारोबारी नरेश जैन को गिरफ्तार किया.

ED ने हवाला किंग नरेश जैन को किया अरेस्ट, 90 हजार करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप 

हवाला डीलर नरेश जैन गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

जाने-माने हवाला कारोबारी नरेश जैन (Naresh Jain) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया है. उसके तार अल्बानिया में सक्रिय ड्रग्स का धंधा करने वाले एक समूह से भी जुड़ा हुए बताए जा रहे थे. ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों भी नरेश जैन मामले में जांच कर रही थीं. नरेश जैन की गिरफ्तारी प्रवर्तन निदेशालय के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, उस पर करीब 90 हजार करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का आरोप है. 

देश के एक बहुत बड़े हवाला और ड्रग्स कारोबारी के खिलाफ शिकंजा कसा गया है. केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने हवाला कारोबारी नरेश जैन को गिरफ्तार किया. नरेश जैन हवाला कारोबार के साथ ड्रग्स के कारोबारी से भी जुड़ा था. आरोपी की तलाश यूके और दुबई की पुलिस भी कर रही थी. 

ईडी के सूत्रों के मुताबिक, नरेश जैन पर देश के अंदर ही सैकड़ों बैंक अकाउंट के मार्फत करीब 90 हजार करोड़ रुपये की मनी लांड्रिंग का आरोप है. इसके अलावा, करीब 11 हजार करोड़ रूपये शैल कंपनियों (Shell Companies) के मार्फत विदेश में भेजने का भी आरोप है. बताया जा रहा है कि नरेश चंद्र जैन के तार अंडरवर्ल्ड से भी जुड़े हुए हैं. 

हाल ही में चीनी नागरिकों द्वारा शैल कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपये का हेरफेर करने का मामला सामने आया था. शैल कंपनियों की आड़ में हवाला कारोबार के जरिए 1000 करोड़ का लेनदेन करने वाली चीनी कपंनियों और चीनी नागरिकों पर आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी. इस मामले में एक चीनी नागरिक भी पकड़ा गया था.

Newsbeep

चीनी नागरिक ले सेंग आयकर विभाग की हिरासत में है. भारत में मणिपुर के पते पर बने फ़र्ज़ी पासपोर्ट पर वह गुरुग्राम में चीन की 5 कंपनियां चला रहा था. गुरुग्राम में वह चार्ली पेंग नाम से रह रहा था. आरोप है कि वह चीनी कंपनियों के लिए भारत में हवाला ऑपेरशन देखता है. उसके अलग-अलग बैंकों में फ़र्ज़ी नाम और पते पर 8 से 10 एकाउंट हैं. 

वीडियो: चीन की कंपनियों पर इनकम टैक्स का छापा, एक चीनी नागरिक हिरासत में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com