NDTV Khabar

PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी और समूह के बेशकीमती घर और जमीन कुर्क किए

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उनकी कंपनियों पर जांच एजेंसियां द्वारा शिकंजा कसने का सिलसिला जारी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाला:  ED ने नीरव मोदी और समूह के बेशकीमती घर और जमीन कुर्क किए

नीरव मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उनकी कंपनियों पर जांच एजेंसियां द्वारा शिकंजा कसने का सिलसिला जारी है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को नीरव मोदी और उनके समूह की 21 संपत्तियों को कुर्क किया है. इसमें एक फार्म हाउस और एक पेंटहाउस भी शामिल है. 11,400 करोड़ के पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की इन संपत्तियों की कीमत करीब 523 करोड़ रुपये है.

PNB घोटाला: कांग्रेस का प्रधानमंत्री पर एक और हमला, 'मोदी दुनिया के सबसे महंगे चौकीदार'

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत संपत्तियों की कुर्की के लिये अस्थायी आदेश जारी कर दिया है और 81.16 करोड़ रुपये मूल्य के एक पेंटहाउस (तीन फ्लैटों को जोड़कर बनाए गए) और मुंबई के वर्ली इलाके में समुद्र के किनारे बने समुद्र महल अपार्टमेंट के 15.45 करोड़ रुपये की कीमत के एक फ्लैट को कुर्क किया है. एजेंसी ने कहा, ‘नीरव मोदी और उनके नियंत्रण वाली कंपनियों की 21 अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया गया है, जिनका कुल बाजार मूल्य 523.72 करोड़ है.’ 

एजेंसी ने कहा, ‘इनमें छह रिहाइशी संपत्तियां, 10 कार्यालयी परिसर, पुणे में दो फ्लैट, एक सौर ऊर्जा संयंत्र, अलीबाग में एक फार्महाउस और अहमदनगर जिले के करजत में 135 एकड़ जमीन शामिल हैं.’ पीएमएलए के तहत 14 फरवरी को मामला दर्ज करने के बाद एजेंसी ने पूर्व में रत्न, हीरे, आभूषण, शेयर, बैंक जमा और महंगी कारें जब्त की थीं लेकिन अचल संपत्ति को कुर्क करने की यह पहली बड़ी कार्रवाई है. समुद्र महल की संपत्तियां और पुणे के दो अन्य फ्लैट नीरव मोदी और उसकी पत्नी अमी के नाम हैं जबकि महाराष्ट्र की राजधानी के कालाघोड़ा और ओपेरा हाउस इलाके की संपत्तियां नीरव मोदी की हीरा कंपनी - फायरस्टार्टर डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है.

PNB घोटाला: अरुण जेटली बोले, 'जरूरत पड़ी तो दोषियों को सजा देने के लिए नियमों को और सख्त किया जाएगा’

अलीबाग के तट के किनारे वाले खिहिम इलाके में नीरव मोदी ट्रस्ट से जुड़े एक फार्महाउस और उससे लगी जमीन, जिसकी कीमत करीब 42.70 करोड़ है, को भी कुर्क किया है. इसी तरह अहमदनगर जिले के करजत इलाके में 70 करोड़ रुपये मूल्य के 53 एकड़ के सौर उर्जा संयंत्र के खिलाफ भी ऐसी ही कार्रवाई की गई है. मुंबई के लोअर परेल इलाके में मार्क बिजनेस एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम के दो कार्यालय परिसरों को भी कुर्क किया गया है. इनकी कीमत करीब 80 करोड़ रुपये है. 

PNB SCAM : मेहुल चोकसी ने अपने कर्मचारियों से कहा- ढूंढ लो दूसरी नौकरी, नहीं दे सकता सैलरी

टिप्पणियां
अधिकारियों ने दावा किया कि इस हालिया कार्रवाई के साथ ही इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अब तक 6,393 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की जा चुकी है. एजेंसी ने इस मामले में पूछताछ के लिये मोदी, अमी और मोदी के रिश्तेदार तथा गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी को समन जारी कर 26 फरवरी को पेश होने के लिये कहा है.

VIDEO: PNB घोटाला: पीएम मोदी ने सख्त कार्रवाई की दी चेतावनी (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement