यह ख़बर 03 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एकता कपूर की कंपनी ने 30 करोड़ की कर चोरी की : आयकर विभाग

खास बातें

  • सूत्रों का कहना है कि पिछले छह सालों के दौरान बालाजी टेलीफिल्म्स ने विभिन्न प्रोजेक्टों के निर्माण के दौरान अपने खर्चे बढ़ा-चढ़ाकर दिखाए और टैक्स बचाया। कंपनी अब आयकर की राशि और इस पर लगने वाला जुर्माना अदा करने को राजी है।
मुंबई:

मुंबई में आयकर विभाग द्वारा की गई जांच से निष्कर्ष निकाला गया है कि टीवी तथा फिल्म निर्माता एकता कपूर और उनकी कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स ने लगभग 30 करोड़ रुपये की कर चोरी की है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इस बात के लिए तैयार हो गई है कि वह यह राशि और इस पर लगने वाला जुर्माना अदा कर देगी।

उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले ही एकता के घर और दफ्तरों पर आयकर विभाग के लगभग 100 अधिकारियों की टीम ने छापे मारे थे। सूत्रों का यह भी कहना है कि पिछले छह सालों के दौरान कंपनी ने अपने विभिन्न प्रोजेक्टों के निर्माण के दौरान अपने खर्चे बढ़ा-चढ़ाकर दिखाए और टैक्स बचाया।

इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा खरीदी और बेची गई एक संपत्ति का सौदा भी मौजूदा कीमतों के हिसाब से नहीं किया गया और जमीन के विकास के खर्चों को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया, ताकि मुनाफा घटाकर दिखाया जा सके। कंपनी के क्रिएटिव तथा प्रोडक्शन का जिम्मा संभालने वाली एकता कपूर ने कथित तौर पर आयकर विभाग को बताया था कि वह कंपनी का वित्तीय प्रबंधन नहीं देखती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि एकता की कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स देश के कुछ सबसे लोकप्रिय धारावाहिकों का निर्माण करती रही है और इसके अलावा उनकी फिल्म निर्माण कंपनी बालाजी फिल्म्स का एक बड़ा प्रोजेक्ट 'शूटआउट एट वडाला' शुक्रवार को ही रिलीज हुई है, जिसमें जॉन अब्राहम तथा कंगना रानावत के अलावा मनोज बाजपेयी और अनिल कपूर प्रमुख भूमिकाओं में हैं।