NDTV Khabar

गुजरात में 'ओखी' के खतरे को लेकर हरकत में आया चुनाव आयोग, जारी किए अहम निर्देश

चुनाव आयोग ने ओखी के गुजरात की तरफ बढ़ने की आशंका को देखते हुये राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमह निर्देश दिये हैं.

164 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात में 'ओखी' के खतरे को लेकर हरकत में आया चुनाव आयोग, जारी किए अहम निर्देश

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव में अब कुछ दिन ही बच गये हैं कि ऐसे में ओखी तूफान का गुजरात की तरफ आना न सिर्फ राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनाव प्रचार की दृष्टि से चिंता का सबब है, बल्कि इस तूफान ने चुनाव आयोग का सिरदर्द भी बढ़ा दिया है. चुनाव आयोग ने अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ओखी के गुजरात की तरफ बढ़ने की आशंका को देखते हुये राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अबाध चुनाव प्रक्रिया में इस प्राकृतिक बाधा की आशंका से निपटने के लिये स्थानीय प्रशासन को पुख्ता इंतजाम करने को कहा है.
 
आयोग के परियोजना निदेशक निखिल कुमार ने मंगलवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस बारे में भेजे संदेश में ओखी के मद्देनजर मौसम विभाग के पूर्वानुमान और इस बारे में जारी होने वाली चेतावनी पर नजर रखते हुये आगामी 9 दिसंबर को होने वाले पहले चरण के मतदान की तैयारियां करने को कहा है. बता दें कि अहमदाबाद में दो और तीन दिसंबर को राज्य निर्वाचन कार्यालय और गुजरात सरकार के अधिकारियों के साथ हुयी समीक्षा बैठक में ओखी की आशंका से उपजे हालात का जायजा लिया गया था.

यह भी पढ़ें - गुजरात के चुनाव प्रचार में तूफान की 'एंट्री', पीएम नरेंद्र मोदी ने की यह अपील
 
निखिल कुमार ने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में हुयी बैठक में आयोग के संज्ञान में मध्य पूर्व अरब सागर से उठे ओखी तूफान के मंगलवार मध्य रात्रि तक उत्तर महाराष्ट्र से होते हुये दक्षिणी गुजरात के तटवर्ती इलाकों में दस्तक देने की बात लायी गयी. इसके मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा गुजरात के लिये जारी पूर्वानुमान में अगले तीन चार दिन तक राज्य में बारिश की आशंका जतायी गयी है.

यह भी पढ़ें - गुजरात में कांग्रेस का वादा, बनी सरकार तो किसानों को पानी मुफ्त, बिजली बिल आधा
 
आयोग ने गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को देखते हुये किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिये तत्काल राहत एवं बचाव तथा पुनर्वास के पुख्ता इंतजाम राज्य सरकार के माध्यम से सुनिश्चत करने को कहा है. जिससे अबाध एवं सुचारु मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित की जा सके और मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. कुमार ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस बाबत किये गये इंतजामों की रिपोर्ट बुधवार को दोपहर तीन बजे तक आयोग को भेजने को कहा है.

VIDEO: MoJo : गुजरात और महाराष्ट्र की ओर बढ़ा ओखी तूफान (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement